September 29, 2024

FIFA World Cup: ‘लियोनेल मेसी खिताब जीतने के हकदार थे,’ ब्राजील के स्टार ने दी प्रतिक्रिया 

0

अर्जेंटीना 
अर्जेंटीना ने फुटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब हासिल कर 36 साल का सूखा समाप्त किया है। माराडोना के बाद लियोनेल मेसी वह कप्तान हैं जिनकी कप्तानी में अर्जेंटीना चैम्पियन बनी है। फ्रांस को कतर में खेले गए फाइनल मैच में अर्जेंटीना ने पेनल्टी शूटआउट में हरा दिया। ब्राजील के पूर्व महान खिलाड़ी पेले ने मेसी की तारीफ की है। इसके अलावा पेले ने यह भी कहा है कि मेसी इस जीत के हकदार थे।  
लियोनेल मेसी नहीं लेंगे अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास, खुद दी जानकारी उलटफेर के बाद अर्जेंटीना की वापसी इस वर्ल्ड कप में कई उलटफेर देखने को मिले थे। उनमें अर्जेंटीना के साथ भी ऐसा हुआ था। अर्जेंटीना को सऊदी अरब की टीम ने हरा दिया था। इसके बाद अर्जेंटीना ने वापसी की और फाइनल तक का सफर तय किया। फाइनल मैच में भी अर्जेंटीना ने आक्रामक रुख अपनाते हुए शुरुआती समय में काफी तेज खेल दिखाया। अर्जेंटीना ने बढ़त भी ली थी। 
मेसी ने छोड़ा पेले को पीछे 
फुटबॉल वर्ल्ड कप में गोल दागने के मामले में मेसी ने ब्राजील के इस दिग्गज को पीछे छोड़ दिया। रविवार को फाइनल में पहला गोल दागते ही वह पेले के बराबर आ गए। दोनों के 12-12 गोल हो गए। इसके बाद एक और गोल दागते ही मेसी ने पेले को पछाड़ दिया। मेसी के 13 गोल हो गए। वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा गोल करने वाले वह पांचवें खिलाड़ी बन गए। अर्जेंटीना पेनल्टी शूटआउट में पड़ी भारी एक्स्ट्रा समय के बाद भी अर्जेंटीना और फ़्रांस का स्कोर 3-3 की बराबरी पर रहा तो मैच पेनल्टी शूटआउट में चला गया। वहां अर्जेंटीना ने कोई गलती नहीं की। अर्जेंटीना ने शूटआउट में 4-2 से जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया। फ्रांस की टीम इस बार चूक गई। दो मौके फ्रांस ने गंवाए, इसका नतीजा उनको हार के रूप में भुगतना पड़ा।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *