September 29, 2024

इस दिग्गज क्रिकेटर ने की FIFA World Cup 2022 की तुलना 2011 के वनडे वर्ल्ड कप से, कारण भी बताया

0

 नई दिल्ली 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 की तुलना 2011 के क्रिकेट विश्व कप से कर दी है। उन्होंने ऐसा इसलिए किया है, क्योंकि अर्जेंटीना का महान फुटबॉलर लियोनेल मेसी के लिए ये आखिरी विश्व कप था, उसी तरह 2011 का क्रिकेट विश्व कप विश्व के महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के लिए आखिरी बार विश्व चैंपियन बनने का मौका था। 

युवराज सिंह ने अपने इंस्टाग्राम पर फीफा वर्ल्ड कप की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "फुटबॉल का अविश्वसनीय खेल! शब्दों में बयां करना मुश्किल है कि लियोनेल मेसी और अर्जेंटी के लिए इसका क्या मतलब है। अर्जेंटीना मुझे पुरानी यादों की गलियों में ले गया जब लड़कों के एक खास बंच ने नंबर 10 (सचिन तेंदुलकर और मेसी का जर्सी नंबर) के लिए ऐसा किया !! अर्जेंटीना के सभी प्रशंसकों को बधाई।" 

वर्ल्ड कप 2011 युवराज सिंह को इसलिए भी याद आया, क्योंकि अर्जेंटीना के फैंस ने लियोनेल मेसी को उसी तरह अपने कंधों पर उठाया था, जिस तरह भारतीय क्रिकेटरों ने सचिन तेंदुलकर को वनडे वर्ल्ड कप जीतने के बाद उठाया था। यहां तक कि इन दोनों महान खिलाड़ियों का जर्सी नंबर भी 10 ही है। सचिन तेंदुलकर ने जहां 37 साल की उम्र में खिताब जीता था, वहीं मेसी ने 35 साल की उम्र में विश्व कप की ट्रॉफी उठाई है। 

क्या-क्या है संयोग

भारत ने अपना आखिरी वर्ल्ड कप 1980 के दशक में जीता था और अर्जेंटीना ने भी अपना वर्ल्ड कप आखिरी बार 1980 के दशक में जीता था। सचिन तेंदुलकर ने सेमीफाइनल में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता था। मेसी ने भी सेमीफाइनल में ये अवॉर्ड जीता था। भारत के लिए नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले सचिन टॉप स्कोर थे, अर्जेंटीना के लिए भी टॉप स्कोर नंबर 10 की जर्सी पहनने वाले मेसी हैं। सचिन भी 8 साल पहले फाइनल हारे थे और मेसी भी 8 साल पहले फाइनल हारे थे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *