September 28, 2024

घर में ही 2-0 से टेस्ट सीरीज पहले गवांने के बाद ,छिन ना जाए बाबर आजम की कप्तानी!

0

लाहौर   

पाकिस्तान क्रिकेट में इस समय कुछ ठीक नहीं चल रहा है. पाकिस्तानी टीम इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज पहले ही 2-0 से गंवा चुकी है और अब तीसरा टेस्ट मैच भी उसके हाथ से लगभग निकल चुका है. कराची में खेले जा रहे इस मुकाबले के तीसरे दिन पाकिस्तान की टीम हार लगभग पक्की हो गई. 167 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए इंग्लैंड ने तीसरे दिन 112 रन बनाए थे और वह टारगेट हासिल करने से महज 55 रन दूर है. यानी कि इंग्लिश टीम पाकिस्तान का 3-0 से सफाया करने के करीब है.

हार पर हार झेल रही पाकिस्तान टीम
देखा जाए तो पाकिस्तान टीम अपने होम सीजन में इस साल लगातार तीन टेस्ट मुकाबले हार चुकी है और चौथी हार भी उसके करीब है. इंग्लैंड से पहले उसे ऑस्ट्रेलिया ने भी एक टेस्ट मैच में हरा दिया था. देखा जाए तो साल 1959 के बाद यह पहला मौका है जब पाकिस्तान को अपने घर में टेस्ट मैचों में लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा है. हार के चलते पाकिस्तान की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 से भी बाहर हो गई है. अगर टीम का परफॉर्मेंस नहीं सुधरा तो उसे न्यूजीलैंड जैसी तगड़ी टीम के खिलाफ भी घरेलू सीरीज में परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

इंटरनेशनल क्रिकेट की हुई वापसी लेकिन…
पाकिस्तान में इंटरनेशनल क्रिकेट की तो वापसी हो गई लेकिन  घर में उसके प्रदर्शन का ग्राफ लगातार गिरता चला रहा है. गौरतलब है कि साल 2009 में श्रीलंकाई टीम पर हमले के बाद काफी सालों तो किसी टीम ने पाकिस्तान का दौरा नहीं किया था. लगभग 10 साल बाद श्रीलंका की टीम ने ही पाकिस्तान में खेलकर इस सूखे को खत्म किया. उसके बाद से जिम्बाब्वे, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड जैसी टीमों ने भी वहां का दौरा किया है. न्यूजीलैंड की टीम भी इसी महीने दो टेस्ट और तीन वनडे के लिए पाकिस्तान का दौरा करने जा रही है.

तेज गेंदबाजी में पैनापन नहीं
पाकिस्तान टीम के टेस्ट क्रिकेट में खराब प्रदर्शन की एक वजह तेज गेंदबाजी यूनिट भी है. इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में वनडे स्टाइल में ताबड़तोड़ रन बटोरकर तेज गेंदबाजों के मनोबर को झकझोर करके रख दिया. नसीम शाह, हारिस रऊफ जैसे गेंदबाज टेस्ट क्रिकेट में टी20 फॉर्मेट की तरह गेंदबाजी करते दिखे, जिसका अंग्रेज खिलाड़ियों ने खूब फायदा उठाया है. शाहीन शाह आफरीदी की इंजरी ने भी पाकिस्तान की मुसीबत बढ़ी है, लेकिन आप हमेशा एक गेंदबाज पर निर्भर नहीं रह सकते.

बाबर की कप्तानी पर उठ रहे सवाल
लगातार हार के चलते बाबर आजम की खासतौर पर टेस्ट कप्तानी पर तलवार लटक रही है. घर में दो टेस्ट सीरीज हारने के बाद अब तो पाकिस्तानी मीडिया में भी उनकी कप्तानी को लेकर काफी डिबेट हो रही है. बाबर आजम को भी ये बात मालूम है तभी तो कुछ दिन पहले उन्होंने ट्वीट करके आलोचकों को मुंहतोड़ जवाब दिया था. बाबर ने ट्विटर पर लिखा था,  'प्रशंसा को अपने सिर पर और आलोचना को अपने दिल पर न चढ़ने दें.

खतरे में रमीज राजा की कुर्सी!
पीसीबी के मौजूदा चेयरमैन रमीज राजा बाबर का हमेशा सपोर्ट करते नजर आते हैं. पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रमीज राजा की आने वाले दिनों में छुट्टी हो सकती है और नजम सेठी नए पीसीबी चीफ बन सकते हैं. अगर ऐसा हो तो बाबर की खासतौर पर टेस्ट कप्तानी की भी समीक्षा जरूर की जाएगी. बाबर का फॉर्म वैसे खराब नहीं रहा है और वह रन बना रहे हैं लेकिन उनकी कप्तानी में वो टच नहीं दिखाई दे रहा है जिसकी टीम को जरूरत है. अगर बाबर की कप्तानी जाती है तो मोहम्मद रिजवान, शादाब खान जैसे प्लेयर उनकी जगह लेने की रेस में आ जाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *