September 22, 2024

 उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं से, अंबिकापुर-पेंड्रारोड में शीतलहर के हालात, प्रदेश में मौसम का मिजाज बदला

0

रायपुर
 उत्तर से आने वाली ठंडी हवाओं के प्रभाव से प्रदेश में मौसम का मिजाज बदल गया है। ठंडी हवाओं के आने से ठंड बढ़ने लगी है। अंबिकापुर-पेंड्रारोड में शीतलहर के हालात हो गए हैं। सोमवार को एडब्ल्यूएस कबीरधाम में पारा 6.1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं रायपुर का न्यूनतम तापमान भी 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में ठंड और बढ़ने वाली है।

सोमवार को रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। अब ठंड बढ़ने लगी है। आउटर क्षेत्रों के साथ ही शहरी क्षेत्रों में भी ठंड बढ़ी है। बिलासपुर, पेंड्रारोड और दुर्ग में तो न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया है। आउटर क्षेत्रों में लोग ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा ले रहे हैं। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि प्रदेश में उत्तर से ठंडी व शुष्क हवाएं आ रही है। इसके प्रभाव से मंगलवार को मौसम शुष्क रहेगा। न्यूनतम तापमान में विशेष बदलाव की संभावना नहीं है।

नवंबर के 20 दिनों की तुलना में घटा गर्म कपड़ों का कारोबार

इन दिनों गर्म कपड़ों के स्टालों में भीड़ थोड़ी कम हुई है। पिछले माह नवंबर के 20 दिनों की तुलना में दिसंबर के 20 दिनों में गर्म कपड़ों की बिक्री 30 प्रतिशत तक कम हो गई है। वहीं नवंबर में तो गर्म कपड़ों की बिक्री काफी ज्यादा हुई थी। कारोबारियों का कहना है कि अब ठंड फिर से बढ़ने लगी है,ऐसे में कारोबार की रफ्तार बढ़ सकती है। गौरतलब है कि पिछले सप्ताह रायपुर सहित प्रदेश भर में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढोतरी आ गई थी और ठंड कम पड़ने लगी थी।

यह रहा तापमान (सोमवार)

रायपुर 29.4 13.6

बिलासपुर 29.4 11.2

जगदलपुर 30.0 11.4

अंबिकापुर 23.1 07.9

पेंड्रारोड 27.5 09.2

दुर्ग 29.2 10.8

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *