September 28, 2024

बुरहानपुर बीटी मिल में लगी आग, 5 घंटे बाद पाया काबू, कुछ मजदूरों के झुलसने की सूचना

0

बुरहानपुर
 बुरहानपुर की बसाड़ स्थित बीटी टेक्सटाइल मिल में देर रात अचानक आग भड़क गई। जिससे लगभग पूरी मिल जलकर खाक हो गई। रात में ही नगर निगम के पांच दमकल आग पर काबू पाने पहुंच गए थे। इसके अलावा शाहपुर और नेपानगर से भी दमकल बुलाए गए थे। रात भर चली मशक्कत के बाद मंगलवार तड़के 5 बजे के आसपास आग पर काबू पाया जा सका। इस अग्निकांड में कुछ मजदूरों के झुलसने की खबर है, लेकिन अब तक इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है। बताया गया है कि आग लगने के दौरान मिल में बड़ी संख्या में मजदूर मौजूद थे। मजदूरों की अब गिनती कर पता लगाया जा रहा है कि कोई मजदूर अंदर तो नहीं फंसा है। पुलिस भी मामले की जांच में जुट गई है।

जानकारी के मुताबिक बुरहानपुर टैक्स्टाइल कपड़ा फैक्ट्री में रात्रि शिफ्ट के मजदूर काम कर रहे थे। इसी बीच अचानक फैक्ट्री के एक किनारे से आग की लपटें उठने लगीं। इससे पहले की मजदूर कुछ समझ पाते या उसे बुझाने की कोशिश करते आगे ने विकराल रूप धारण कर लिया। जिसके बाद मजदूरों ने फैक्ट्री से बाहर भागकर अपनी जान बचाई। आग इतनी भयानक थी कि इसे बुझाने के लिए नेपानगर, शाहपुर और बुरहानपुर नगर निगम से आधा दर्जन से अधिक अग्निशमन मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाने की कोशिश में लगे रहे। करीब पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पाया है।

फैक्ट्री का सामान हटाने में झुलसा एक मजदूर
फैक्ट्री के कुछ सामान आग से बचाने की कोशिश करने वाला एक मजदूर झुलस गया। हांलाकि उसकी हालत खतरे से बाहर है। प्राथमिक इलाज के बाद उसे घर भेज दिया गया है। उसने बताया आग कैसे लगी यह पता नहीं, लेकिन हम बाहर काम कर रहे तभी अंदर से आग लगी दिखी तो जान बचाकर भागे। इससे पहले बॉयलर की लकड़ियों को खींचा, बॉयलर बंद किए। मजदूरों को बाहर निकाला। पीछे एक ट्रैक्टर था उसे निकाला। भूसा भी पड़ा था उसे हटाया।

5 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू
बुरहानपुर टैक्सटाइल कपड़ा फैक्ट्री में लगी आग के कारणों का अभी तक पता नहीं चल पाया है। बताया जा रहा है कि अगर समय रहते मजदूरों ने आग नहीं देखी होती तो कई जिंदगियां जल कर ख़ाक हो जातीं। रात 3 बजे के बाद लगी इस आग के बाद से लगातार यहां दमकलों से उसे बुझाने का काम चलता रहा। करीब पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। सुबह तक कुछ हद तक काबू पा लिया गया था। बताया जा रहा है कि कपड़ा होने की वजह से धुंआ भी अधिक रहा। अभी नुकसान का आकलन नहीं हो पाया है, लेकिन नुकसान के लाखों से अधिक के होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *