September 28, 2024

उत्तरी सर्द हवाओं से फिजा में घुली ठंडक

0

भोपाल

राजधानी में मौसम के मिजाज फिर बदलने लगे हैं। वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर कम होने के बाद अब उत्तरी हवाओं का सीधा दखल होने के कारण  फिजा में ठंडक घुलने लगी है। आसमान में हलके बादल छाने लगे हैं। इससे  कुछ जगह बूंदाबांदी से हल्की बारिश हो सकती है। बादल छाने से तापमान में मामूली बढ़त आएगी, लेकिन ज्यादा उतार-चढ़ाव नहीं होगा। दिसंबर के आखिरी सप्ताह  तक कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो जाएगी।

अगले 24 घंटों के बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि आसमान में हल्के बादल रहेंंगे और धूप के तेवर आहिस्ता आहिस्ता कमजोर होते जाएंगे। इससे पहले चक्रवाती तूफान मेंडोस के असर से हवाओं के साथ नमी आने लगी थी, इससे बादल छा गए थे। साथ ही कई शहरों में वर्षा भी हुई थी, लेकिन अब मौसम बदलने लगा है। राजधानी का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री पर चल रहा है जबकि न्यूनतम 11.6 डिग्री पर दर्ज किया गया।

 22 को 24 दिसंबर को भी छोटे दिन रहेंगे
शहर में बादल भी छंटने लगे हैं। इस कारण लॉन्ग वेब रेडिएशन भी तेजी से हो रहा है। इसका मतलब यह है कि दिन में होने वाली तपिश शाम ढलने के बाद रेडिएशन के जरिए तेजी से आसमान की ओर लौट रही है। अगले दो-तीन दिन तक रात के तापमान में धीरे-धीरे और गिरावट होने का अनुमान है। शहर में इस हफ्ते दो दिन अवधि के लिहाज से सबसे छोटे होंगे। 22 को 24 दिसंबर को भी छोटे दिन रहेंगे। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक इन दिनों में दिन की अवधि 10 घंटे 42 मिनट रहेगी और शाम जल्दी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *