September 28, 2024

कोहरे में लिपटी दिल्ली की सुबह, सर्दी और प्रदूषण का भी डबल अटैक; अभी राहत के आसार नहीं

0

नई दिल्ली  
दिल्ली में कोहरे और ठंड का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने पहले ही अनुमान जताया था कि अगले तीन दिन तक दिल्ली में कोहरा छाया रहेगा। बुधवार को हालात कुछ ऐसे ही नजर आए। सुबह के वक्त दिल्ली की सड़कों पर कोहरा नजर आया। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजधानी में ठिठुरन भी रही। दिल्ली में आज यानी बुधवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक 331 दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, बुधवार को न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। हालांकि, एक राहत की बात यह रही सुबह के वक्त कोहरा हल्का रहा। जिसकी वजह से दृश्यता में हल्का सुधार नजर आया। 

दिल्ली वालों के लिए फिलहाल राहत की कोई खबर नहीं है। दिल्ली की हवा भी अगले दो-तीन दिनों के बीच बेहद खराब श्रेणी में रहने का अंदेशा जताया गया है। अनुमान जताया गया है कि इस दौरान वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के ऊपर बना रहेगा। मंगलवार को चार इलाकों का सूचकांक 400 से ऊपर यानी गंभीर श्रेणी में रहा। दिल्ली के लोगों को अक्तूबर के दूसरे पखवाड़े से ही प्रदूषण की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस दौरान केवल तीन दिन ऐसे रहे जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 200 से नीचे यानी मध्यम श्रेणी में आया। बाकी दिनों में वायु गुणवत्ता खराब, बेहद खराब या गंभीर श्रेणी के स्तर पर रहा है। 

मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन दिल्ली में सुबह कोहरा छाया रहेगा। इसके लिए मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट भी जारी किया गया था। दिल्ली-एनसीआर में सर्दी का सितम जारी है। इस बीच अब गाजियाबाद में स्कूल सुबह 9 बजे से खुलेंगे। गाजियाबाद में 21 दिसंबर यानी आज से कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक के स्कूल अब सुबह 9 बजे से खुलेंगे। जाहिर है प्रशासन के इस फैसले से बच्चों और उनके अभिभावकों को राहत मिली है। कोहरे और ठंड के कारण पंजाब के सभी स्कूल अब 21 जनवरी तक सुबह 10 बजे से खुलेंगे। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि हरियाणा, दिल्ली व चंडीगढ़ में भी अगले कुछ दिनों तक घने कोहरे के साथ-साथ शीतलहर चल सकती है। साल का अंत आते-आते तापमान में गिरावट होने के कारण सर्दी का ज्यादा एहसास होगा।

सर्दियों में तापमान कम होने की वजह से हवा ठंडी पड़ जाती है। इस हवा में नमी भी रहती है। भारी हवा के ऊपर नहीं जा पाने की वजह से जहरीली गैसें बाहर नहीं निकल पाती। इसके बाद कोहरा औऱ प्रदूषण वाली भारी हवा स्मोग बनाती है। फिलहाल दिल्ली में प्रदूषण नमी के साथ हवा में कम ऊंचाई पर जमा है। जिसकी वजह से लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। भले ही इस बार दिल्ली-एनसीआर में सर्दी थोड़ी देर से आई है। लेकिन अंदेशा है कि इस बार भी कड़ाके की ठंड यहां पड़ेगी। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *