September 28, 2024

कलेक्टर ने पास बैठाकर सुनी आवेदकों की समस्याएं, निराकरण के दिए निर्देश

0

सीधी
सुशासन सप्ताह के अवसर पर आज आयोजित जनसुनवाई में कलेक्टर साकेत मालवीय द्वारा एक अनुकरणीय पहल की गई है। जनसुनवाई में कलेक्टर द्वारा सभी आवेदकों के बैठने के लिए पृथक से व्यवस्था की गई थी। उनकी बारी आने पर कलेक्टर ने अपने समीप बैठाकर पूरी आत्मीयता से उनकी समस्याओं को सुना तथा उनके गुणवत्तापूर्ण निराकरण के निर्देश दिए।

आज आयोजित जनसुनवाई में समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार और मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जिला स्तरीय जनसुनवाई से जुड़े रहे। कलेक्टर श्री मालवीय द्वारा संबंधित अधिकारियों से संपर्क कर शिकायत की वस्तुस्थिति की जानकारी प्राप्त की गई तथा उसके निराकरण के लिए निर्देश दिए गए।  कलेक्टर श्री मालवीय ने जनसुनवाई में उपस्थित अधिकारियों से कहा कि शासन द्वारा लोगों की समस्या के त्वरित निराकरण करने की मंशा से जनसुनवाई का आयोजन किया जाता है। इसे पूरी गंभीरता से लें तथा प्राप्त समस्याओं का निर्धारित समय-सीमा में गुणवत्तापूर्ण निराकरण सुनिश्चित करायें।

कलेक्टर श्री मालवीय ने कहा कि जनसुनवाई में समस्याएं केवल अपवाद स्वरूप ही आनी चाहिए। इसके लिए हितग्राही मूलक योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जाय। मैदानी स्तर पर सभी पात्र हितग्राहियों को उनकी पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ सहज रूप से दिलाया जाना सुनिश्चित हो। कलेक्टर श्री मालवीय ने निर्देशित किया है कि लोगों की सामान्य समस्याओं का निराकरण ग्राम पंचायत, तहसील और नगरीय निकाय के स्तर पर ही सुनिश्चित किया जाए, उन्हें अपनी छोटी-छोटी एवं जायज कार्यों के लिए जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े। कलेक्टर श्री मालवीय ने सभी विभाग प्रमुखों को निर्देशित किया है कि जिन आवेदन पत्रों में समय सीमा निर्धारित किया जाता है उसको तत्काल विभाग प्रमुख अपने संज्ञान में लेकर निराकरण कर संबंधित शिकायतकर्ता सूचित करें।

   इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत  राहुल धोटे, उपखंड अधिकारी गोपद बनास नीलेश शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *