September 28, 2024

बिजली कर्मचारियों की समस्याओं का होगा निदान: ऊर्जा मंत्री तोमर

0

बिजली कर्मचारी महासंघ के पदाधिकारियों के साथ हुई चर्चा
भोपाल

बिजली कर्मचारियों की समस्याओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर निदान की कार्यवाही की जायेगी। ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने यह बात मध्यप्रदेश बिजली कर्मचारी महासंघ और मध्यप्रदेश संविदा एवं ठेका कर्मचारी संघ के पदाधिकारियों के साथ चर्चा के दौरान कही। इस दौरान प्रमुख सचिव ऊर्जा संजय दुबे, मध्यप्रदेश पॉवर मेनेजमेंट कम्पनी के एमडी रघुराज राजेन्द्रन, पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के एमडी गणेश शंकर मिश्रा उपस्थित थे।

ऊर्जा मंत्री तोमर ने कहा कि बिजली कम्पनियों में नई नियुक्तियाँ जल्द की जायेंगी। कार्यालयीन संरचना का नया प्रस्ताव विभाग में विचाराधीन है। अनुकम्पा नियुक्ति का प्रस्ताव भी बनाया गया है। उन्होंने कर्मचारियों की चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में आवश्यक सुधार करने की बात भी कही। चिकित्सालय मुख्यालयों पर एम्बुलेंस की सुविधा की जायेगी। वितरण केन्द्र स्तर से प्रबंध संचालक स्तर तक हर कार्यालय में "फर्स्ट एड बॉक्स" रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि सभी आउटसोर्स और संविदा कर्मचारियों को भी सुरक्षा किट उपलब्ध करवाई जायेगी। आउटसोर्स कम्पनी से सभी शर्तें पूरी करवाई जायेंगी। मंत्री तोमर ने कहा कि कर्मचारी संगठनों के साथ एमडी नियमित अंतराल के साथ बैठक कर उनकी समस्याओं का निराकरण करेंगे।

प्रमुख सचिव ऊर्जा दुबे ने कहा कि कर्मचारियों की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जायेगा। उन्होंने कहा कि नियमों की परिधि में हर मांग पर विचार किया जायेगा। उन्होंने कहाकि बिजली कम्पनियों के कर्मचारियों के लिये मेडिक्लेम पॉलिसी लागू करने के संबंध में कर्मचारी संगठन सहमति बनायें तो इसे लागू किया जा सकता है।

बैठक में कर्मचारियों की वेतन विसंगति, पेंशनर्स की समस्याएँ, आउटसोर्स और संविदा कर्मचारियों की समस्याओं और स्थानांतरण सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *