September 27, 2024

ड्रोन से छिड़काव में देश का पहला जिला कटनी, केंद्र ने सराहा

0

भोपाल

प्रदेश के कटनी जिले में ड्रोन के जरिये फसलों में रासायनिक स्प्रे छिड़काव की तकनीक की केंद्र सरकार ने सराहना की है। केन्द्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में सुशासन सप्ताह 2022 का उद्घाटन और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती मनाने के लिए पांच दिन के प्रशासन गांव की ओर राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरूआत की। इस मौके पर प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग भारत सरकार नें संपूर्ण देश में किए गये उत्कृष्ट नवाचारों एवं प्रशासन के सार्थक प्रयासों की झलकियां दिखाई गई जिसमें कटनी जिले की ओर से प्रदर्शित ड्रोन नवाचार अमृत पुष्पक को राष्ट्रीय स्तर सराहा गया।

अमृत पुष्पक प्रोजेक्ट के अंतर्गत फसलों पर छिड़काव के लिए हेक्साकोप्टर ड्रोन का उपयोग किया गया। यह एक एकड़ में बोई गई फसल में महज 10 मिनट में रसायन के स्प्रे का कार्य पूरा कर सकता है। ड्रोन नैनो पार्टिकल्स का छिड़काव करता है जो परम्परागत छिड़काव पद्धति से कई गुना अधिक है एवं इससे तरल उर्वरक की खपत भी कम होती है। साथ ही पौधे की पत्तियों द्वारा पूर्ण अवशोषण भी होता है। बताया गया कि ड्रोन नई उभरती तकनीक है जिसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में प्रारम्भ हो चुका है एवं निकट भविष्य में इस क्षेत्र में रोजगार की अनेक संभावनाएं हैं । आम जन के प्रति इस उन्नत तकनीक को लेकर जागरुकता बढ़े। इसी मंशा से कटनी जिले में अमृत पुष्पक का नवाचार किया गया। इस क्षेत्र में युवा अपना कैरियर बना सकें इसके लिए जनजागरुकता व प्रशिक्षण मुहैया कराए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सीएम शिवराज ने भी की थी प्रशंसा
पिछले दिनों कटनी में आयोजित राज्य स्तरीय ट्रेड फेयर में भी ड्रोन तकनीक की जानकारी प्रदान की गई थी। तब कटनी जिले के प्रवास पर पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान ने स्वयं सिद्वा स्वावलंबी ट्रेड फेयर के कार्यक्रम में शामिल  होने बाद कटनी जिले के ड्रोन के नवाचार को सराहा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *