September 25, 2024

मुकेश अंबानी का बड़ा दांव: रिलायंस ने जर्मन कंपनी के भारतीय कारोबार को खरीदा, ₹2850 करोड़ में डील

0

मुंबई  
मुकेश अंबानी ने नए साल से पहले एक और बड़ी डील की है। एशिया के दूसरे सबसे अमीर अरबपति मुकेश अंबानी ने जर्मनी की रिटेल विक्रेता मेट्रो एजी (Metro AG) के भारत के कारोबार को खरीद लिया है। यह डील ₹2,850 करोड़ में हुई है। बता दें कि अरबपति मुकेश अंबानी भारत के विशाल रिटेल सेक्टर  में अपनी प्रमुख स्थिति को मजबूत करना चाहता है।

100% इक्विटी हिस्सेदारी करने की डील
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ('आरआरवीएल') ने कुल ₹2,850 करोड़ के नकद विचार के लिए मेट्रो कैश एंड कैरी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ('मेट्रो इंडिया') में 100% इक्विटी हिस्सेदारी हासिल करने के लिए निश्चित समझौतों पर हस्ताक्षर किए। मेट्रो इंडिया ने 2003 में देश में कैश-एंड-कैरी बिजनेस फॉर्मेट पेश करने वाली पहली कंपनी के रूप में भारत में परिचालन शुरू किया था  और वर्तमान में लगभग 3,500 कर्मचारियों के साथ 21 शहरों में 31 बड़े स्टोर संचालित करती है। मल्टी-चैनल B2B कैश एंड कैरी होलसेलर भारत में 3 मिलियन से अधिक B2B ग्राहकों तक पहुंच गया है, जिनमें से 1 मिलियन ग्राहक अपने स्टोर नेटवर्क और eB2B ऐप के माध्यम से अक्सर खरीदारी कर रहे हैं। 

रिलायंस रिटेल का बढ़ेगा दबदबा
वित्तीय वर्ष 2021/22 (सितंबर 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष) में, मेट्रो इंडिया ने ₹7700 करोड़ (€926 मिलियन) की बिक्री की, जो भारत में बाजार में प्रवेश के बाद से इसका सबसे अच्छा बिक्री प्रदर्शन है। कंपनी ने एक बयान में कहा, यह अधिग्रहण रिलायंस रिटेल के फिजिटल  स्टोर और सप्लाई चेन नेटवर्क, प्रौद्योगिकी प्लेटफार्मों और सोर्सिंग क्षमताओं में तालमेल और दक्षता का लाभ उठाकर उपभोक्ताओं और छोटे व्यापारियों की बेहतर सेवा करने की क्षमता को और मजबूत करेगा। इस अधिग्रहण के माध्यम से, रिलायंस रिटेल को प्रमुख शहरों में प्रमुख स्थानों में स्थित मेट्रो इंडिया स्टोर्स के एक विस्तृत नेटवर्क तक पहुंच होगी। रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा, “मेट्रो इंडिया का अधिग्रहण छोटे व्यापारियों और उद्यमों के साथ सक्रिय सहयोग के माध्यम से साझा समृद्धि का एक अनूठा मॉडल बनाने की हमारी नई स्ट्रेटेजिक  के तहत है। मेट्रो इंडिया भारतीय बी2बी बाजार में प्रमुख और दिग्गज प्लेयर  है और इसने मजबूत ग्राहक अनुभव प्रदान करने वाला एक ठोस मल्टी-चैनल प्लेटफॉर्म बनाया है।
 
मेट्रो एजी के सीईओ स्टीफन ग्रेबेल ने कहा: "मेट्रो इंडिया के साथ, हम सही समय पर एक बहुत ही गतिशील बाजार में बढ़ते और लाभदायक थोक व्यापार को बेच रहे हैं। हमें विश्वास है कि रिलायंस में हमें एक उपयुक्त भागीदार मिला है जो सफलतापूर्वक इच्छुक और सक्षम है।" इस बाजार के माहौल में भविष्य में मेट्रो इंडिया का नेतृत्व करें।"बता दें कि रिलायंस 16,600 से अधिक स्टोरों के साथ भारत का सबसे बड़ा ब्रिक-एंड-मोर्टार रिटेलर है। वहीं,  मेट्रो 34 देशों में होलसेल और फूड रिटेल में टाॅप  इंटरनेशनल एनालिस्ट है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *