September 23, 2024

चुचुहियापारा अंडरब्रिज से बापूनगर होते हुए हेमुनगर तक बनाई जाएगी 7 मीटर चौड़ी रोड

0

बिलासपुर

रेलवे परिक्षेत्र में रोड के विकास, सौंदर्यीकरण, प्रदूषण और धूल से मुक्त सुगम पहुँच मार्ग उपलब्ध कराने के प्रति बिलासपुर मंडल प्रतिबद्ध है। रेलवे प्रशासन द्वारा बिलासपुर रेलवे क्षेत्र का सौंदर्यीकरण के साथ-साथ विकास एवं आम लोगों को सुगम पहुँच मार्ग उपलब्ध कराने की दिशा में बेहतरीन प्रयास किया जा रहा है। इसी संदर्भ में मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रवीण पाण्डेय के मार्गदर्शन में पूरे रेलवे परिक्षेत्र में सौंदर्यता के साथ ही साथ आम लोगों को व्यवस्थित यातायात सुविधा के कार्य योजनाबद्ध तरीके से किया जा रहा है जिससे रेलवे क्षेत्र आने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।

इसी कड़ी में चुचुहियापारा अंडरब्रिज से हेमुनगर रोड तक लगभग 500 मीटर लंबी और 07 मीटर चौड़ी रोड बनाई जा रही है। यह रोड चुचुहियापारा अंडरब्रिज से बापू उप नगर होते हुये रेलवे क्षेत्र में हेमुनगर रोड बेरियर के पहले तक बनेगी। आम लोगों की सुविधा एवं रेलवे क्षेत्र का सौंदर्यीकरण के लिए बनाई जा रही इस रोड में बापू उप नगर के पास लगभग 300 मीटर तक के क्षेत्र में 169 झोपड़ी बनाकर लोगों ने अवैध कब्जा कर रखाहै।इन सभी को रेलवे प्रशासन द्वारा कई बार मकान खाली करने के लिए नोटिस भी दिया गया है परंतु अभी तक खाली नहीं की गई है पर सड़क निर्माण का कार्य कल से प्रारम्भ हो जाएगा। सड़क में निर्माण में जो भी अवैध मकान आएंगे उसे हटा दिया जाएगा। इस आशय की विनती और सूचना पुन: वहां के नागरिकों को दे दी गई है।

रेलवे प्रशासन, रेलवे परिक्षेत्र के विकास, सौंदर्यीकरण एवं आम लोगों को रेलवे क्षेत्र में सुगम आवागमन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए किए जा रहे जनहित के इस कार्य में लोगों से सहयोग की अपेक्षा रखता है 7 इससे एक तो रेलवे स्टेशन मार्ग जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और शहर के लिए निकासी का सीधा मार्ग प्रशस्त होगा जो सीधे गुरुनानक चौक पर मिलेगा।

चौड़ीकरण से आवागमन सुगम होगा और धूल आदि से भी निजात मिलेगी। अवैध बस्तियों के हटाने से कॉलोनी की स्थिति बेहतर होगी। प्रशासन इस मार्ग को आगे और बढ़ाए जाने के प्रतिवेदन पर विचार कर रहा है। त्वरित कार्य शुरू करने हेतु निर्माण, सुरक्षा एवं अन्य विभाग के अधिकारियों ने दिन में पूरे रोड पर पैदल चलकर जायजा लिया। इस मार्ग के बनाने से स्टेशन की एकीकृत सुरक्षा प्रणाली और मजबूत होगी एवं इसका असर व्यवस्थित ट्रैफिक प्रबंधन में दिखाई देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *