September 27, 2024

 कलेक्टर मनोज पुष्प ने कोरोना वायरस के बचाव के संबंध में जारी की एडवाइजरी

0

रीवा
दुनिया के कई देशों में कोविड-19 संक्रमण फिर से फैलने लगा है. समय के साथ इस वायरस के नए-नए वैरिएंट सामने आ रहे हैं और म्यूटेशन के कारण यह वायरस अपने लक्षण भी बदल रहा है.

कोरोनावायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट  के बीएफ.7 सब-वैरिएंट के मामले भारत में भी सामने आए हैं. कोरोनावायरस लगातार म्यूटेट हो रहा है और म्यूटेशन के कारण इसके लक्षण भी बदल रहे हैं. कई ऐसे मामले भी सामने आए हैं जिनमें वैक्सीनेशन करा चुके लोग भी कोविड पॉजिटिव हो रहे है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने लोकसभा में कहा कि नए वैरिएंट से चुनौती बढ़ी है, हर प्रॉटोकॉल का पालन करना जरूरी है। हमने कोविड महामारी का मैनेजमेंट किया है। 90% आबादी को दोनों टीके लग चुके हैं। 25 करोड़ से ज्यादा आबादी को प्रिकॉशन डोज लग चुकी है। उधर, बंगाल, केरल, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ की सरकारों ने भी कोरोना को लेकर इमरजेंसी मीटिंग की। बंगाल में निगरानी के लिए कमेटी बनाई गई है, जो स्थिति की मॉनिटरिंग करेगी। इसके अलावा केरल में लोगों को अलर्ट जारी किया गया है।मध्य प्रदेश सरकार ने भी कोविड अलर्ट जारी कर दिया है। प्रदेश के सभी जिलों के CMHO को कोविड के संक्रमण को बढ़ने से पहले नियंत्रित करने सर्विलांस सैंपल और पॉजिटिव मरीजों के सैंपल की जीनोम टेस्टिंग कराने के निर्देश दिए गए हैं।

सार्वजनिक जगहों पर मास्क का करें उपयोग
रीवा कलेक्टर  ने जारी आदेश में कहा है कि सभी भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क का उपयोग करें, मतलब साफ है कि स्कूल कॉलेज और बाजारों में अब लोगों को मास्क का उपयोग करना पड़ेगा.साथी इजाजत दी गई है कि भीड़-भाड़ वाली जगहों में जाने से बचे, मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.सैनिटाइजर का उपयोग अवश्य करें, या फिर साबुन से बार-बार हाथ धोये.कोरोना से संबंधित लक्षण होने पर नजदीकी जांच केंद्र पर जाकर कोरोना जांच अवश्य कराएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *