September 27, 2024

फेक खबर फैलाने वालों पर बड़ा एक्शन, सरकार ने ब्लॉक किए 104 Youtube चैनल और 45 वीडियो

0

नई दिल्ली।
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार (22 दिसंबर) को राज्यसभा में बताया कि सरकार ने 104 YouTube चैनलों और 45 YouTube वीडियो को फेक और अफवाह फैलाने वाला कंटेंट बताकर ब्लॉक कर दिया है। सोशल मीडिया पर फेक और फर्जी खबर फैलना वालों पर कार्रवाई करत हुए सरकार ने 104 यूट्यूब चैनलों और 45 यूट्यूब वीडियो ब्लॉक कर दिया है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को राज्यसभा में ये जानकारी दी। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार ने 104 यूट्यूब चैनलों और 45 यूट्यूब वीडियो को झूठी और भ्रामक जानकारी देने के लिए ब्लॉक कर दिया है, जिससे अफवाहें फैल रही थीं। सरकार ने बताया कि ये कदम इस हफ्ते की शुरुआत में उठाया गया है। सरकार ने इसके अलावा फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम समेत कई सोशल मीडिया अकाउंट्स के खिलाफ कार्रवाई की है।

33 लाख सब्सक्राइबर्स वाले 3 चैनलों को किया गया ब्लॉक
सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने गुरुवार को राज्यसभा में कहा कि इस हफ्ते की शुरुआत में मंत्रालय के निर्देश पर यूट्यूब ने भारत के सुप्रीम कोर्ट, भारत के मुख्य न्यायाधीश, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत के चुनाव आयोग के बारे में कथित रूप से गलत सूचना प्रसारित करने के लिए 30 करोड़ से अधिक व्यूज और 33 लाख सब्सक्राइबर्स वाले 3 चैनलों को ब्लॉक कर दिया गया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राज्यसभा सदस्य जुगलसिंह लोखंडवाला द्वारा डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से प्रसारित होने वाली 'फर्जी खबरों' के प्रसार पर एक सवाल का जवाब दे रहे थे।

अनुराग ठाकुर ने कहा, "हमने उन चैनलों के खिलाफ कार्रवाई की है, जिन्होंने आईटी अधिनियम की धारा 69A के तहत गुमराह करने और समाज में भय और विभाजन पैदा करने का प्रयास किया है।" अनुराग ठाकुर ने राज्यसभा में कहा, "हमने 104 यूट्यूब चैनलों पर प्रतिबंध लगा दिया है और 45 व्यक्तिगत वीडियो, चार फेसबुक अकाउंट और दो पोस्ट, इंस्टाग्राम पर तीन अकाउंट, पांच ट्विटर अकाउंट और तीन पॉडकास्ट को ब्लॉक कर दिया है।'' अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, इसके अलावा दो ऐप और छह वेबसाइट के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है। मंत्रालय देश की सुरक्षा को बनाए रखने के लिए इस तरह की सख्त कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेगा।"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *