September 27, 2024

Indore के साथ ही Ujjain भी तैयार, अच्छी सेवा से जीतेंगे प्रवासी मेहमानों का दिल

0

 उज्जैन  
धार्मिक नगरी उज्जैन में प्रवासी भारतीय सम्मेलन के मद्देनजर तैयारियां जारी हैं, जहां छोटे एवं मध्यम होटल व्यवसायियों की बैठक आयोजित हुई जिसमें कलेक्टर ने निर्देश देते हुए बताया की, होटल व्यवसायी सप्ताहांत पर किराया न बढ़ायें, पूरे सप्ताह एक समान किराया रखें, होटल के पास पार्किंग की सुविधा विकसित की जाये और अच्छी सेवा से यात्रियों का दिल जीतें। आगामी समय में इन्दौर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन एवं ग्लोबल इंवेस्टर मीट के मद्देनजर उज्जैन आने वाले देश-विदेश के श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार हो, होटल में उन्हें उच्च कोटि की सेवाएं प्रदान की जायें व समस्त नियम कायदों का पालन किया जाये, इसको लेकर छोटे एवं मध्यम होटल व्यवसायियों की बैठक विक्रम कीर्ति मन्दिर में आयोजित की गई।

बैठक में दिए ये दिशा-निर्देश
बैठक में कलेक्टर श्री आशीष सिंह ने होटल व्यवसायियों से कहा कि, वे सप्ताहांत पर किराया न बढ़ायें, पूरे सप्ताह एक समान किराया रखें, पार्किंग की सुविधा विकसित करें व अच्छे भोजन व अच्छी सेवाओं से यात्रियों का दिल जीतें, जिससे आने वाले समय में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु और अधिक बार उज्जैन यात्रा का मन बनायें। कलेक्टर ने कहा है कि होटल व्यवसायी यदि अच्छी सेवाएं देंगे तो यात्री गण फिर से आने पर उसी होटल की खोज करेंगे। उन्होंने कहा कि, यह सतत चलने वाला सिलसिला है। यदि सेवा में कमी या व्यवहार में त्रुटि पाई जायेगी तो यहां आने वाले श्रद्धालु आने से कतरायेंगे। उज्जैन के पर्यटन एवं यहां की अर्थव्यवस्था को श्री महा महाकाल लोक बनने के बाद से गति मिली है। अभी तो श्री महा महाकाल लोक का द्वितीय चरण भी तैयार होना है। इसके बाद जितने लोग आज आ रहे हैं, उससे कहीं बड़ी तादाद में श्रद्धालु यहां आयेंगे। श्रद्धालुओं के आगमन का निरन्तर लाभ लेने के लिये उच्च कोटि की अतिथि सत्कार परम्परा का हमारा लक्ष्य होना चाहिये। कलेक्टर ने यह भी स्पष्ट किया कि यदि किसी भी प्रकार की शिकायत मिलती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जायेगी।

हमारे शहर की छवि निर्भर करेगी

बैठक में नगर निगम आयुक्त रोशन सिंह ने कहा कि, उज्जैन शहर की जनसंख्या की तुलना में उससे कई गुना लोग यहां आकर चले जाते हैं। बाहर से आने वाले लोगों को हम किस तरह की सुविधा देते हैं, इस बात पर हमारे शहर की छवि निर्भर करेगी। उज्जैन की छवि न केवलदेश बल्कि विदेश में भी हमें चमकाना है, इसलिये सभी होटल व्यवसायी अपने स्तर से नियमों का पालन करें व स्वच्छता में अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि यदि होटल प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बन्द कर दें, तो इससे भी छवि में सुधार होगा। जो भी होटल कूड़े-कचरे को कम करने में सहभागिता करेंगे, उनको नगर निगम की ओर से कुछ विशेष सुविधाएं प्रदान की जायेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *