September 27, 2024

मध्यप्रदेश में कोरोना का Alert!, हर जिले में जीनोम सीक्वेसिंग के निर्देश जारी

0

भोपाल

मध्यप्रदेश में आने वाले वर्ष के नवंबर में विधानसभा चुनाव होने की सभावना है, इससे पहले मध्यप्रदेश में जनवरी 2023 में प्रवासी सम्मेलन का आयोजन भी हो रहा है इसके साथ मध्यप्रदेश में खेलेगा मध्यप्रदेश के तहत अनेको प्रकार के खेलों का आयोजन भी होगा.

चीन में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है इसी बीच केंद्र सरकार द्वारा मध्यप्रदेश सरकार को एक नोटिस भेजा गया है.

भेजे गए नोटिस में केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण के दस्तक देने की आहट पर चिंता जताई है और मध्यप्रदेश के नागरिकों को पूर्ण रूप से सतर्क रहने की हिदायत भी दी है. इसके अलावा क्या कुछ उस नोटिस में कहा गया है देखिए…

मध्यप्रदेश के गृहमंत्री डॉक्टर नरोत्तम मिश्रा (Narottam Mishra) ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर केंद्र सरकार का लेटर मध्यप्रदेश सरकार को प्राप्त हुआ है, लेटर मिलने के तुरंत बाद ही मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी जिलों के CMHO को निर्देश दे दिए है, दिए गए निर्देश में “जिलों में जो भी नए केस मिलते हैं, उनकी जिनोम सीक्वेंसिंग की जाने के निर्देश प्रदेश सरकार द्वारा सभी जिलों के स्वस्थ अधिकारी को दे दिए गए है जिससे सेंपल आलइंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट को भेजा जाएगा और पता लगाया जाएगा कि यह कोरोना का कौन सा वेरिएंट है.

 

चीन में तो कोरोना वायरस भयंकर प्रकोप दिखा रहा है लेकिन देश की बात करें तो देश में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर इस समय तक डरने की कोई बात और स्तिथि नहीं है. क्योंकि देश के मेडिकल सांइस का कहना है कि हमारी स्थिति बेहतर है. हम नए स्ट्रेन पर लगातार और पूरी तरह से पैनी नजर बनाए हुए है.

भारत में अभी स्तिथि बाकी देशों की तुलना में अत्यधिक बेहतर है और जब तक भारत में कोई नया खतरनाक रूप का स्ट्रेन नहीं आएगा तब तक भारत में किसी प्रकार का कोई खतरा कोरोना को लेकर नहीं है. हालाँकि अभी ऐसा भी कहा जा रहा है कि BF-7 नाम का एक नया वेरिएंट पाया गया है लकिन भारत को भारत के नागरिकों को डरने की कोई आवश्यकता नहीं है परन्तु सावधानी जरूर बरते ” भारत में अधिकांश लोगों को वैक्सीन लग चुकी है इसी लिए इस वैरिएंट से अभी डरने की आवश्यकता नहीं होगी” ” लेकिन  हमें सतर्कता पर ध्यान देना होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *