September 23, 2024

छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर मुठभेड़ में महिला कमांडर सहित दो नक्सलियों की किया ढेर

0

बीजापुर
 छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र की सीमा पर नक्सलियों के साथ बड़ी मुठभेड़ हुई है। मुठभेड़ में एक महिला डीवीसी (DVC) कमांडर समेत दो नक्सलियों के मारे जाने की खबर मिली है। जानकारी के अनुसार यह मुठभेड़ नेशनल पार्क एरिया के टेकामेटा इलाके में हुई है। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस के संयुक्त आपरेशन के दौरान नक्सलियों से मुठभेड़ चल रही है। महाराष्ट्र की सी- 60 कमांडो और बीजापुर के DRG की टीम ने संयुक्त आपरेशन चलाया था। बताया जा रहा है कि अब भी मुठभेड़ जारी है। मारे गए नक्सलियों के शव के साथ आटोमेटिक राइफल बरामद किया गया है। फिलहाल अभी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

कहां हुई मुठभेड़: 21 दिसंबर की रात डीआरजी बीजापुर और महाराष्ट्र C-60 की संयुक्त टीम नेशनल पार्क एरिया कमेटी क्षेत्र में थाना फरसेगढ़ क्षेत्र के अंतर्गत टेकमेटा, बड़े काकलेर, छोटेकाकलेर एरिया में नक्सल विरोधी अभियान पर निकली थी. इसी अभियान के दौरान 23 दिसंबर शुक्रवार को सुबह 7 बजे थाना फरसेगढ़ क्षेत्र के अंतर्गत टेकमेटा के जंगल पहाड़ों में पुलिस पार्टी और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई.

बताया गया कि गढ़चिरौली के अहेरी तहसील के दामरंचा जंगल क्षेत्र के छत्तीसगढ़ राज्य की सीमा पर महाराष्ट्र पुलिस और बीजापुर पुलिस संयुक्त अभियान चला रही है. जिला पुलिस अधिक्षक निलोत्पल ने बताया कि ऑपरेशन में महिला समेत दो नक्सलियों को मार गिराया गया है. घटनास्थल पर सर्चिंग ऑपरेशन चल रहा है. कुछ नक्सली मारे जाने की संभावना पुलिस बल ने जताई है.

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों पर कसा जा रहा है शिकंजा

बताते चलें कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों के खिलाफ लगातार ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं और मुठभेड़ में मारा जा रहा है. सरकार ने नक्सलियों को लेकर जीरो टॉलरेंस के तहत कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही नक्सलियों पर तेजी से शिकंजा भी कसा जा रहा है. डेढ़ साल पहले छत्तीसगढ़ में बीजापुर जिले के टेकलगुड़ा में हुए नक्सली हमले के केस में NIA ने चार्जशीट पेश कर दी है. इसमें 23 खूंखार नक्सलियों के नाम हैं. इसमें 1 नक्सली आंध्र प्रदेश, 5 तेलंगाना, 17 छत्तीसगढ़ के सुकमा और बीजापुर जिले के हैं.

छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के नक्सलियों पर लाखों रुपये का इनाम भी घोषित है. मुठभेड़ में सीआरपीएफ कोबरा बटालियन के 22 जवानों की शहादत हुई थी, जबकि 35 से ज्यादा जवान घायल हुए थे. नक्सलियों ने TCOC (टैक्टिकल काउंटर ऑफ ऑफेंसिव कैम्पेन) के दौरान वारदात को अंजाम दिया था. 21 दिसंबर को NIA ने जगदलपुर स्थित NIA की विशेष अदालत में चार्जशीट पेश की है.

NIA ने जांच में पाया कि 3 अप्रैल 2021 को बीजापुर जिले के तर्रेम थाना क्षेत्र के टेकलगुड़ा में हुई मुठभेड़ में करीब 3 से 4 सौ नक्सलियों ने जवानों की सर्चिंग ऑपरेशन टीम पर हमला किया और भारी मात्रा में बैरल ग्रेनेड लॉन्चर दागे. DRG, CRPF और कोबरा बटालियन के जवानों से हथियार भी लूट कर ले गए. कोबरा का एक जवान राकेश्वर सिंह मन्हास का अपहरण भी किया, जिन्हें समाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा 5 दिनों बाद नक्सलियों से चर्चा कर रिहा कराया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *