September 25, 2024

सुशासन को और बेहतर बनाने जिला स्तरीय कार्यशाला संपन्न

0

मैदानी कर्मियों से किये गये अच्छे कार्यों का लिया गया फीडबैक
छतरपुर

सुशासन सप्ताह के तहत जिला पंचायत छतरपुर के सभकक्ष में शुक्रवार को संपन्न जिला स्तरीय कार्यशाला में सुशासन को और बेहतर बनाने के संबंध में मैदानी कर्मचारियों से कल्याणकारी कार्यक्रम और योजनाओं में किये गये अच्छे कार्यों का फीडबेक लिया गया। इस अवसर पर कलेक्टर संदीप जी आर, सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम प्रताप सिंह चौहान, जिला अधिकारियों सहित ग्राम पंचायतों के सचिव, रोजगार सहायक और एनआरएलएम समूह की महिलाएं एवं जिला चिकित्सालय की महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता भी उपस्थित रही।
जिला स्तरीय कार्यशाला में आमलोगों को सुशासन और बेहतर ढंग से कैसे मिले, जनकल्याणकारी कार्यक्रमों का क्रियान्वयन और बेहतर तरीके से कैसे किया जाये और मैदानी अंचलों में किये जा रहे अच्छे कार्यों का दूसरी पंचायतों के मैदानी कर्मचारी भी जान सके और उनका क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। इस विषय पर विचार विमर्श किया गया और मैदानी कर्मचारियों से फीडबेक लेते हुये उनके कठिनाइयों को भी जाना गया।

कलेक्टर ने कहा कि गुड गवर्नेन्स के लिये टीम भावना के साथ-साथ दायित्व निर्वहन में समर्पण भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि जिला चिकित्सालय में अल्ट्रासाउंड एवं अन्य टेस्ट के लिये आने वाली गर्भवती महिलाओं के परीक्षण में विलम्ब न हो। उनके एएनसी कार्ड तुरंत बने, डीपीएम नोडल दायित्व निभाये। ग्रामीण क्षेत्रों में लड़कियों की शादी होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ता तत्परतापूर्वक प्रेग्नेंसी महिलाओं के एएनसी कार्ड बनाये। जो महिलाएं गर्भवती है वह गर्भवती क्लब में दिक्कतों के संबंध में आपस में चर्चा करें।

सीईओ जिला पंचायत श्रीमती तपस्या परिहार ने कहा कि मैदानी अंचलों में किये जा रहे विभागीय कल्याणकारी कार्यक्रमों में किये जा रहे अच्छे कार्यों का दूसरे लोगों को प्रेरणा मिलने के साथ-साथ अच्छा करने की सीख मिलती है। ईमानदारी से दायित्व निभाये, गुड गवर्नेन्स के लिये मेहनत और समर्पण भावना जरूरी है।

प्रभारी सिविल सर्जन डॉ. जीएल अहिरवार ने बताया कि जिला चिकित्सालय में दिव्यांगजनों के यूडीआईडी प्रमाण पत्र उसी दिन दिये जाने की व्यवस्था की गई है, इसी तरह डिस्चार्ज होने वाली प्रसूति माता को जन्म प्रमाण पत्र और मृत्यु प्रमाण पत्र भी तुरंत दिये जा रहे है।

जिला कोषालय अधिकारी ने कलेक्टर के निर्देशन में गुड गवर्नेन्स का बेहतर क्रियान्वयन होने से विभागों द्वारा प्रस्तुत देयक के आहरण की कार्यवाही कोषालय द्वारा उसी दिन की जाने से इस कार्यवाही को राज्य स्तर पर सराहा गया है। कार्यक्रम में विभागीय अधिकारियों द्वारा गुड गवर्नेन्स के लिये किये बेहतर कार्यों को बताया गया।

एनआरएलएम बड़ामलहरा समूह की श्रीमती सरोज यादव और मध्याचंल बैंक की सखी ने समूह के गठन से लेकर वर्तमान में की जा रही क्रियाशील गतिविधियों और समूह को बैंक से स्वीकृत कराये गये ऋण, छतरपुर जनपद पंचायत के ग्राम चौका के अरविंद कुमार ने कार्यक्रम एवं योजना से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित कराने के लिये चौपाल एवं घर-घर जाकर की गई गतिविधियों, ईशानगर के संजय रोजगार सहायक और छतरपुर के वार्ड क्र.22 की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता सोनम नायक और स्वास्थ्य कार्यकर्ता माया अहिरवार कोविड-19 संक्रमण काल में 2020 से फरवरी 2022 तक किये गये टीकाकरण की गतिविधियों में अर्जित उपलब्धि की जानकारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *