September 25, 2024

पाकिस्तान में सांप-छुछुंदर का खेल, आधी रात गवर्नर ने CM को बर्खास्त किया, सुबह हाई कोर्ट ने बहाल

0

 इस्लामाबाद 
पड़ोसी देश पाकिस्तान में राजनीतिक उथल-पुथल जारी है। हालात ऐसे हैं कि देर रात गवर्नर विपक्षी दल के मुख्यमंत्री को बर्खास्त कर देते हैं लेकिन अगले ही दिन सुबह में हाई कोर्ट उस फैसले को पलटते हुए राज्य सरकार को बहाल कर देता है। ये वाकया हुआ है पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में।

लाहौर हाई कोर्ट ने शुक्रवार को पीएमएल-क्यू नेता चौधरी परवेज इलाही को पंजाब के मुख्यमंत्री के रूप में फिर से बहाल कर दिया। इससे पहले पंजाब के राज्यपाल बलीघुर रहमान ने इलाही को बर्खास्त कर दिया था। जब इलाही ने गवर्नर के आदेश के खिलाफ अदालत का दरवाजा खटखटाया और कोर्ट को  आश्वासन दिया कि वह 11 जनवरी, 2023 को होने वाली अगली सुनवाई तक प्रांतीय विधानसभा को भंग नहीं करेंगे, तब कोर्ट ने उनकी सरकार बहाल कर दी।

इलाही की याचिका पर विचार करते हुए हाई कोर्ट की पांच सदस्यीय खंडपीठ ने पंजाब के राज्यपाल बलीघुर रहमान द्वारा प्रांतीय मुख्य कार्यकारी के रूप में इलाही को डी-नोटिफाई करने के आदेश को पलट दिया। कोर्ट ने लिखित आदेश में कहा कि राज्यपाल के 19 दिसंबर और 22 दिसंबर के आदेशों को अगली सुनवाई तक स्थगित रखा जाता है और पीएमएल-क्यू नेता के साथ-साथ पूरी कैबिनेट को "अंतरिम सरकार के रूप में" बहाल किया जाता है। आदेश में कहा गया है, "हालांकि, यह आदेश याचिकाकर्ता को अपनी मर्जी से विश्वास मत लेने से नहीं रोकेगा।"

बता दें कि इससे पहले गुरुवार की रात, पंजाब के राज्यपाल अचानक हरकत में आ गए थे और पंजाब विधानसभा को भंग करने की पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की योजना को रद्द करने के प्रयास में इलाही को सबसे बड़े प्रांत के मुख्यमंत्री पद से बर्खास्त कर दिया था। दरअसल, इमरान खान इलाही के जरिए पंजाब विधानसभा को भंग कराना चाहते थे लेकिन उससे पहले ही गवर्नर ने सीएम को हटा दिया। अब  सीएम ने कोर्ट को हलफनामा दिया है कि वो विधानसभा को भंग करने की सिफारिश नहीं करेंगे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *