September 25, 2024

US राष्ट्रपति बाइडेन ने भारतीय मूल के शख्स को विदेश विभाग में बनाया डिप्टी सेक्रेटरी, जानें-कौन?

0

 अमेरिका 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को भारतीय अमेरिकी रिचर्ड आर वर्मा को अमेरिकी विदेश विभाग में एक शीर्ष राजनयिक पद के लिए नामित किया है। व्हाइट हाउस की एक विज्ञप्ति के अनुसार,राष्ट्रपति बाइडेन ने वर्मा को प्रबंधन और संसाधन राज्य के उप सचिव के रूप में नामित करने की घोषणा की है।

कौन हैं रिचर्ड वर्मा
रिचर्ड वर्मा अभी मास्टरकार्ड में चीफ लीगल ऑफिसर और ग्लोबल पब्लिक पॉलिसी के प्रमुख हैं। वह बराक ओबामा प्रशासन के दौरान भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका के राजदूत और विधायी मामलों के राज्य के सहायक सचिव के रूप में काम कर चुके हैं। इससे पहले अपने करियर में, वह संयुक्त राज्य अमेरिका के सीनेटर हैरी रीड (डी-एनवी) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार भी रह चुके हैं। उसी समय, वर्मा डेमोक्रेटिक व्हिप, अल्पसंख्यक नेता और संयुक्त राज्य अमेरिका की सीनेट के तत्कालीन बहुमत के नेता भी थे।

वर्मा ने द एशिया ग्रुप के वाइस चेयरमैन, स्टेप्टो एंड जॉनसन एलएलपी में पार्टनर और सीनियर काउंसलर और अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप में सीनियर काउंसलर के रूप में भी काम किया है। वह अमेरिकी वायु सेना से भी जुड़े रहे हैं जहां उन्होंने जज एडवोकेट के रूप में सक्रिय भूमिका निभाई है। उन्हें कई पुरस्कार और अलंकरण प्राप्त हुए हैं, जिसमेंराज्य विभाग से विशिष्ट सेवा पदक सहित, काउंसिल ऑन फॉरेन रिलेशंस की ओर से इंटरनेशनल अफेयर्स फेलोशिप और यूनाइटेड स्टेट्स एयर फ़ोर्स से मेरिटोरियस सर्विस मेडल शामिल है। 

वर्मा को राष्ट्रपति के खुफिया सलाहकार बोर्ड में भी नियुक्त किया गया था और वे सामूहिक विनाश और आतंकवाद आयोग के हथियारों के पूर्व सदस्य रहे हैं। वह द फोर्ड फाउंडेशन के एक ट्रस्टी के रूप में कार्य कर चुके हैं। इसके अलावा कई अन्य बोर्डों में भी रहे हैं, जिसमें नेशनल एंडोमेंट फॉर डेमोक्रेसी और लेहाई यूनिवर्सिटी शामिल है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *