September 25, 2024

पहले पढ़ाई पर पहरा, अब नौकरी पर रोक; तालिबान का फरमान- घर लौटें महिलाएं

0

 तालिबान

अफगानिस्तान में तालिबान प्रशासन ने शनिवार को स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) में महिलाओं के काम करने पर रोक लगा दिया है। तालिबान प्रशासन की तरफ से सभी एनजीओ को कहा गया है कि "अगली सूचना तक" महिला कर्मचारियों के काम पर आने पर तुरंत प्रतिबंध लगाएं। पत्र के अनुसार, अफगान अर्थव्यवस्था मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुलरहमान हबीब ने एक पत्र में कहा कि गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) की महिला कर्मचारियों को अगली सूचना तक काम करने की अनुमति नहीं है क्योंकि कुछ संगठन अपनी महिला कर्मचारियों के लिए अनिवार्य इस्लामी हिजाब या ड्रेस कोड का पालन नहीं कर रहे थे।   तालिबान प्रशासन द्वारा यह रोक विश्वविद्यालयों में महिलाओं को प्रतिबंधित करने के आदेश के बाद आया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निंदा हुई है।

तालिबान प्रशासन के दोनों ताजा फैसलों से तालिबानियों द्वारा संचालित प्रशासन के अंतर्राष्ट्रीय मान्यता प्राप्त करने के प्रयासों को एक गहरा धक्का लगा है। इससे अफगानिस्तान अर्थव्यवस्था को गंभीर खतरा पहुंच सकता है।

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने ट्विटर पर कहा कि वह "बेहद चिंतित" करने वाला कदम है और यह कदम "लाखों लोगों के लिए महत्वपूर्ण और जीवन रक्षक सहायता को बाधित करेगा।" उन्होंने कहा ,"महिलाएं दुनिया भर में मानवीय कार्यों के लिए केंद्रीय हैं। यह निर्णय अफगान लोगों के लिए विनाशकारी हो सकता है।" 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *