September 25, 2024

रेडक्रास में सुनी गई मन की बात, सुशासन दिवस पर आयोजित हुआ कार्यक्रम

0

भोपाल
भारतीय रेडक्रास सोसायटी म0प्र0 राज्य शाखा शिवाजी के रेडक्रास चिकित्सालय में दिनांक 25 दिसम्बर, 2022 को ‘‘सुशासन दिवस‘‘ पर कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री जी की मन की बात सुनी गई। इस अवसर पर श्री सुरेन्द्र बघेल, (प्रांतीय संगठन मंत्री, सेवाभारती), श्रीमती ब्रजुला सचान, (पार्षद वार्ड क्रमांक 31), डॉ. कुमार आशीष, (संचालक रेल मंत्रालय, भारत सरकार), सुश्री अंकिता त्रिपाठी(डिप्टी कलेक्टर, मध्यप्रदेश शासन), डॉ. विजय प्रताप सिंह (प्राचार्य, आर.डी. मैमोरियल मेडिकल आयुर्वेदिक) एवं रेडक्रास के जनरल सेक्रेटरी सहित रेडक्रास चिकित्सालय के चिकित्सक एवं स्टॉफ उपस्थित थे। प्रधानमंत्रीजी के मन की बात सुनने के बाद कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों ने अपनी मन की बात कही।

रेडक्रास चिकित्सालय में सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान उपस्थित अतिथियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम के दौरान रेडक्रास ब्लड बैंक में किये जा रहे कार्यों एवं उपब्धियों के बारे में एक वीडियो क्लिप चलाई जिसमें सिकल सेल थैलेसिमिया से पीड़ित मरीजों को रक्त आवश्यकता होती ऐसे मरीजों के प्रति रेडक्रास अन्य संस्थाओं के साथ मिलकर रक्तदान शिविर आयोजित करते हुए पीड़ित मरीजों रक्त उपलब्ध कराता है। रेडक्रास ब्लड बैंक की उपलब्धियों एवं रक्तदान शिविरों से संबंधित भी जानकारी दी गई।

रेडक्रास के जनरल सेक्रेटरी श्री प्रदीप त्रिपाठी ने इस अवसर पर संबोधित करते हुये विगत 10 माह में रेडक्रास में किये गये कार्यों की उपब्धियों को बताया। जिसमें उन्होंने बताया कि रेडक्रास द्वारा माननीय राज्यपाल महोदय की मंशानुसार सिकिल सेल एनीमिया से पीड़ित मरीजों को रेडक्रास चिकित्सालय में निःशुल्क उपचार एवं परामर्श दिया जा रहा है। साथ माननीय प्रधानमंत्रीजी के टी.बी. उन्मूलन कार्यक्रम के अनुसार पूरे प्रदेश की रेडक्रास द्वारा व्यापक रूप से कार्य किया जा रहा है। जिमसें लगभग 1000 से अधिक निःक्षय मित्रों द्वारा टी.बी. ग्रसित मरीजों को पोषण आहार प्रतिमाह उपलब्ध कराया जा रहा है, जो काफी प्रशासनीय है। उन्होंने कहा कि रेडक्रास द्वारा विगत माह माननीय प्रधानमंत्रीजी नरेन्द्र मोदी के जन्म दिवस के अवसर पर रेडक्रास द्वारा मेगा रक्तदान शिविर आयोजित किया गया था, जिसमें पूरे प्रदेश में 31 हजार से अधिक रक्त एकत्रित किया गया है जो पूरे भारत वर्ष में एक रिकार्ड है।

प्रदेश में रेडक्रास के 7 ब्लड बैंकों में 9800 रक्त एकत्रित किया गया है। उन्होंने बताया गया कि रेडक्रास में जूनियर रेडक्रास-युवक रेडक्रास, प्राथमिक उपचार (फर्स्ट एड), रीस्टोरिंग फैमिली लिंग/फैमिली न्यूज सर्विस, आपदा प्रबंधन के साथ-साथ अन्य गतिविधियां संचालित की जाती हैं। उन्होंने कहा कि हाल ही में भगवान धनंवतरी जयंती पर आयुष परामर्श उपचार केन्द्र रेडक्रस चिकित्सालय में प्रारंभ किया गया है, जिसमें दो चिकित्सक अपनी सेवाएं दे रहे हैं। रेडक्रास द्वारा अंतर्राष्ट्रीय वन मेले में निःशुल्क उपचार एवं परामर्श दिया जा रहा है।

श्री त्रिपाठी ने संबोधन के दौरान जूनियर रेडक्रास की जानकारी देते हुए कहा कि जूनियर रेडक्रास एवं युवक रेडक्रास, भारतीय रेडक्रास सोसायटी का एक अलग शाखा है। जूनियर रेडक्रास के अंतर्गत बच्चों को स्वास्थ्य, स्वच्छता पर्यावरण प्राथमिक उपचार आदि की जानकारी स्कूलों में दी जाती है। अभी तक 30 लाख से अधिक स्कूलों में जूनियर रेडक्रास के छात्र-छात्राएं सदस्य हैं। वहीं 18 हजार से अधिक स्कूल जूनियर रेडक्रास के अंतर्गत म0प्र0 रेडक्रास से पंजीबद्व है। इसी प्रकार प्रदेश में 202 महाविद्यालय युवक रेडक्रास के अंतर्गत पंजीबद्व हैं।

कार्यक्रम के दौरान श्रीमती ब्रजुला सजान ने अपने संबोधन में बताया कि रेडक्रास में मैं पहली बार आई हूंँ। मुझे नहीं पता था कि रेडक्रास कई प्रकार की समाजिक गतिविधियां संचालित करता हैं। मैं तो समझती थी केवल रेडक्रास हॉस्पिटल ही चलाता है। मैं अपने क्षेत्र के स्कूल एवं कॉलेज के प्राचार्य के साथ जूनियर रेडक्रास एवं युवक रेडक्रास के कार्यों को और प्रभावशील बनाऊंगी ऐसा विश्वास दिलाती हूूं। उन्होंने कहा कि आज स्वास्थ्य एवं स्वच्छता दोनों ही एक दूसरे से प्रेरक हैं।

यदि आदमी स्वच्छ रहेगा तो वह कभी बीमार नहीं होगा। मैं अपने वार्ड क्षेत्र को माननीय प्रधानमंत्रीजी के अभियान स्वच्छ भारत स्वस्थ्य भारत की दिशा पर स्वच्छ रखना चाहती हूं, जिसमें आम नागरिकों का भी सहयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्रीजी के मन की बता कार्यक्रम के दौरान रेडक्रास द्वारा मुझे आमंत्रित किया गया है जिसके लिये रेडक्रास परिवार की आभारी हूं।
श्री सुरेन्द्र बघेल जी द्वारा अपने उदबोधन में कहा कि मैं रेडक्रास में पहली बार आया हूं मुझे भी जानकारी नहीं है कि रेडक्रास इतनी सारी गतिविधियां संचालित करता है। उन्होंने कहा कि सेवा भारती स्वास्थ्य सेवाओं में गरीब एवं निर्धन बस्तियों मदद करती है। रेडक्रास के माध्यम से सेवाभारती भी अधिक से अधिक स्वास्थ्य सेवाएं गरीब बस्तियेां में शिविरों के माध्यम सेे उपलब्ध करागी।

कार्यक्रम के अंत में रेडक्रास ब्लड बैंक में स्वैच्छिक रक्तदान में महत्वपूर्ण भूमिका निमाने वाली संस्थाओं एवं वालेंटियरों को प्रशंसा पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। इसके साथ ही कार्यक्रम में उपस्थितजनों को हाईजिंग किट एवं मास्क का वितरण किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *