September 24, 2024

सालभर के बजाय महज 6 माह में दो सेमेस्टर की पढ़ाई, इविवि ने जारी किया एकेडमिक कैलेंडर

0

 प्रयागराज 

कोरोना का प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष असर इलाहाबाद विश्वविद्यालय एवं संबद्ध कॉलेजों के शैक्षिक सत्र 2022-23 में भी दिख रहा है। एक सेमेस्टर में छह माह के बजाय महज तीन माह ही पढ़ाई कर सकेंगे। एक सत्र में दो सेमेस्टर होते हैं। यानी दोनों सेमेस्टर के लिए छात्रों को सिर्फ छह माह ही पढ़ाई करने का अवसर मिलेगा।
 
विश्वविद्यालय प्रशासन ने सेमेस्टर प्रोग्राम के लिए विस्तृत एकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। इसके अनुसार प्रत्येक सेमेस्टर में 20 फीसदी पाठ्यक्रम कटौती की गई है। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार शैक्षिक सत्र 2022-23 में 31 अक्तूबर तक प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। प्रथम सेमेस्टर की कक्षाएं एक नवंबर से प्रारंभ हैं। प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं एक से 10 फरवरी के मध्य प्रस्तावित हैं। 

वहीं, द्वितीय सेमेस्टर की कक्षाएं 15 फरवरी से प्रारंभ होंगी। द्वितीय सेमेस्टर के लिए पांच से 15 मई के मध्य परीक्षाएं संभावित हैं। पीआरओ प्रो. जया कपूर ने बताया कि सत्र नियमित करने के लिए प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर के सिलेबस में 20 प्रतिशत कटौती के साथ लागू किया जाएगा। सेमेस्टर परीक्षा दो घंटों की होगी। जिसमें चार सवालों का उत्तर छात्रों को देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *