September 24, 2024

पाकिस्तान के लिए इतिहास रचने के करीब बाबर आजम, तोड़ सकते हैं मोहम्मद यूसुफ का 16 साल पुराना रिकॉर्ड

0

 नई दिल्ली 

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच दो टेस्ट मैच की सीरीज का पहला मुकाबला कराची नेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। इस मैच में कप्तान बाबर आजम के पास इतिहास रचने का शानदार मौका है। अगर बाबर कीवी टीम के खिलाफ इस मुकाबले में 13 रन बनाते हैं तो वह एक साल में पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी तक यह रिकॉर्ड पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद यूसुफ के नाम है। यूसुफ ने यह रिकॉर्ड 2006 में अपने नाम किया था।
 

बाबर आजम ने साल 2022 में सभी फॉर्मेंट में मिलाकर अभी तक 44 मैचों में 52.67 की औसत से 2423 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 17 अर्धशतकीय पारी खेली। अगर बाबर आज 13 रन बनाते हैं तो वह मोहम्मद यूसुफ का रिकॉर्ड तोड़ देंगे। मोहम्मद यूसुफ ने 2006 में खेले 33 मुकाबलों में 69.57 की औसत से 2435 रन बनाए थे। यूसुफ ने इस दौरान 9 शतक और 8 अर्धशतक जड़े थे।
 
वहीं बात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की करें तो यह रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा के नाम है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 2014 में 2868 रन बनाए थे। वहीं भारत के लिए एक कैलेंडर इयर में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम है। किंग कोहली के बल्ले से 2017 में 2818 रन निकले थे।
 

पाकिस्तान (प्लेइंग इलेवन): अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, शान मसूद, बाबर आजम (कप्तान), सऊद शकील, सरफराज अहमद (विकेटकीपर), आगा सलमान, नौमान अली, मोहम्मद वसीम जूनियर, अबरार अहमद, मीर हमजा

न्यूजीलैंड (प्लेइंग इलेवन): टॉम लैथम, डेवोन कॉनवे, केन विलियमसन, हेनरी निकोल्स, डेरिल मिशेल, टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल, टिम साउथी (कप्तान), ईश सोढ़ी, नील वैगनर, एजाज पटेल
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *