September 24, 2024

आवास के नाम रुपए मांगने वालों की 07682181 पर करें शिकायत: कलेक्टर

0

 

  • हितग्राहियों को टॉर्चर करने पर होगी कार्यवाही, 4 सब इंजीनियर को नोटिस
  • अधिकारियों को क्षेत्रीय जनहितैषी समस्याओं को देखने के निर्देश
  • 24 घण्टे दिव्यांगों के प्रमाण पत्र बनाने शुरू करें सेवा
  • नल जल योजना से गांव का कोई भी हिस्सा नही छूटे

छतरपुर
कलेक्टर संदीप जीआर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में सोमवार को टीएल बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती तपस्या परिहार, एडीएम पी. एस. चौहान सहित जिले के अधिकारी उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री जीआर ने सीएम भू-अधिकार योजना ग्रामीण एवं शहरी, पीएम आवास योजना, जल जीवन मिशन, सीएम राइज स्कूल, आयुष्मान कार्ड, मातृशिशु मृत्युदर, स्वास्थ्य, सार्वजनिक वितरण प्रणाली, यूडीआईडी, माफिया अभियान कार्यवाही, सुदूर सड़क, बीपीएल, स्वच्छता कार्य एवं सीएम हेल्पलाइन आदि बिंदुओं की समीक्षा की।

कलेक्टर श्री जीआर ने सीएम भू-अधिकार योजना की समीक्षा करते हुये सभी संबंधित अधिकारियों से कहा कि पट्टे वितरण की तैयारी शहरी एवं ग्रामीण स्तर तक करलें। कोई भी भूमि हीन व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित न रहे। उन्होंने पीएम आवास की समीक्षा में कहा कि जो पूर्व के स्वीकृत आवास है उनमें पहले सभी किश्तें डाले, इस कार्य क्रमानुसार कार्य हो। कलेक्टर ने सभी सीएमओ को सख्त लहजे में नाराजगी व्यक्त करते हुए निर्देशित किया कि आवास स्वीकृत व्यक्तियों की लिस्ट प्रकाशित करें तथा आवास के नाम पर किसी भी अधिकारी व कर्मचारियों के द्वारा हितग्राहियों को टॉर्चर न किया जाए और न ही किसी से पैसों की मांग की जाए। कलेक्टर कहा कि अगर आवास के नाम पर परेशान करने, गलत भ्रामक आश्वासन देकर पैसों की मांग करने की शिकायत आएगी तो संबंधित पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने अपील करते हुए कहा कि इस बात की शिकायत जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के नम्बर 07682-181 पर करें। साथ ही उन्होंने कहा कि कचरा गाड़ी रूट तय हो और शाम को भी नियमित कचरा कलेक्शन करें। उन्होंने कहा कि जो दुकानों के बाहर कचरा छोड़ के जाएंगे उनके दुकानों के नोटिस देकर लाइसेंस निरस्त करने की कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग स्वच्छता सर्वेक्षण एवं आगामी प्रस्तावित जी-20 समिट के अंतर्गत अपने कार्यालय सहित शहरों में भी सफाई एवं शहर तथा सड़कों के सौंदर्य का अभियान चलाए।

कोविड को लेकर तैयारियां अलर्ट मोड में रखें खेतों में पोल गिरने व ट्रांस्फार्मर खराब की षिकायत 1912 पर करें कलेक्टर ने सभी सीएमओ और सीईओ जनपद को निर्देश दिए कि सामाजिक न्याय विभाग के समन्वय से छूटे हुए दिव्यंगों को चिन्हित करें और उन्हें जरूरी उपकरणों का लाभ दिलाएं। उन्होंने सिविल सर्जन को निर्देश दिए कि ओपीडी सहित 24 घण्टे अल्टरनेट क्रम में दिव्यंगता प्रमाण पत्र बनाने की सेवा को सुचारु बनाये। उन्होंने आयुष्मान प्रगति की समीक्षा करते हुए कहा कि पात्रों को कार्ड का लाभ मिलने की भी जाँच करें, सभी कार्डधारियों का ईलाज आयुष्मान से ही करें। उन्होंने कहा चिन्हित अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से इलाज मिलने की जांच करें। साथ ही उन्होंने कोविड-19 के नये वैरियंट को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को आवश्यक औषधी सहित अलर्ट रहने के निर्देश दिए तथा अतिरिक्त ऑक्सीजन स्पोर्ट्स बेड तैयार रखने, वैक्सीनेशन में तेजी लाने तथा ब्लॉक स्तर पर भी आइसोलेशन सेंटर तत्काल तैयार रखने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने सभी जनपद सीईओ को निर्देश दिए कि तालाबों के पानी को लोगों द्वारा मोटर लगाकर न निकाला जाए, इसका निरीक्षण करें। उन्होंने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए कि बीपीएल कार्ड की सर्वे करते हुए सम्पन्न लोगों के नाम बीपीएल सूची से काटने और गरीब पात्र का नाम जोड़ने की कार्यवाही करें। साथ ही माफिया अभियान में अतिक्रमण से मुक्त कराई भूमि की जानकारी बनाये और उसका क्या उपयोग हो रहा की जानकारी दे। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों को सुदूर सड़क की समीक्षा करते हुए निर्देश दिए कि जहां गांवों की सड़कें खराब है वहाँ तुरंत बनवाएं तथा नल जल योजना से कोई भी हिस्सा वंचित न रहे। उन्होंने मिड डे मील की बीआरसी द्वारा गलत जानकारी देने पर कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा कि मध्यान भोजन चेक करने आने वाले टीम को गुणवत्ता खराब मिलती है तो उसी दिन तत्काल संबंधित पर कार्यवाही सुनिष्चित हो।

उन्होेंने स्मार्ट क्लासों के संचालन का समय बढ़ाने और तकनीकी समस्याओं को तुरंत दूर करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने एमपीईबी को निर्देश दिए कि बिजली चोरी करने वालो पर कार्यवाही करें साथ ही खेतों में पोल गिरने व ट्रांस्फार्मर खराब होने की षिकायत 1912 नंबर पर करने का प्रचार करने के निर्देष दिए और सीएमओ को स्ट्रीट लाइट को सोलर से जोड़ने तथा सभी अधिकारियों को कार्यालयों में सोलर लगवाने की प्रक्रिया जल्द करने के निर्देष दिए। उन्होंने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा में कहा कि दिनवार आने वाली शिकायतों का निराकरण उसी दिन करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *