September 24, 2024

बिलासपुर मंडल में राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में ई-पत्रिका बिलासपुर मंडल दर्पण का विमोचन

0

बिलासपुर

मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक समिति के माननीय अध्यक्ष एवं मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रवीण पाण्डेय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री देवराज, अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री श्याम सुंदर, प्रधान कार्यालय से विशेष रूप से आमंत्रित वरिष्ठ राजभाषा अधि?कारी श्री विक्रम सिंह एवं समिति के सदस्यगण उपस्थित थे।

बैठक के प्रारंभ में प्रभारी राजभाषा अधिकारी एवं वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर/लाइन ने समिति के अध्यक्ष एवं बैठक में उपस्थित सदस्यों का स्वागत किया। तत्पश्चात प्रभारी राजभाषा अधिकारी ने रेलवे बोर्ड के मानक कार्यसूची के अनुसार जुलाई- सितंबर 2022 में हुई राजभाषा प्रगति की समीक्षा प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रस्तुत की। बैठक के पश्चात राजभाषा विभाग की ई-पत्रिका बिलासपुर मंडल दर्पण 'के 6 वें अंक का माननीय मंडल रेल प्रबंधक के करकमलों से विमोचन किया गया।

वरिष्ठ राजभाषा अधिकारी ने बैठक में गूगल वायस टाइपिंग का डेमो दिया एवं इसके पूर्व विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों को भी गूगल वायस टाइपिंग के साथ साथ विभिन्न प्रकार के पत्राचार के बारे में प्रशिक्षण एवं मार्गदर्शन दिया।

अपर मंडल रेल प्रबंधक ने अपने क्षेत्रीय राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक में महाप्रबंधक महोदय से प्राप्त सुझाव एवं निदेशों से शाखाधिकारियों को अवगत कराया एवं इसका अनुपालन सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। समिति के अध्यक्ष एवं माननीय मंडल रेल प्रबंधक ने अपने सम्बोधन में कहा कि अधिकारीगण कर्मचारियों के साथ हिंदी में ही संवाद करें। मंडल में अधिकारियों को हिंदी का समुचित ज्ञान है वे अधिकाधिक कार्यालयीन कार्य हिंदी में करें। राजभाषा प्रयोग-प्रसार की उतरोत्तर वृद्धि के लिए हमें सामूहिक रूप से प्रयास करना होगा। बैठक का संचालन प्रभारी राजभाषा अधिकारी एवं वरिष्ठ मंडल सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर/लाइन श्री अशोक कुमार ओझा ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *