September 22, 2024

नीतू सिंह आज मना रही 64 वा जन्मदिन, 21 साल की उम्र में ले लिया था फिल्मों से संन्यास

0

आज यानि 8 जुलाई  को नीतू सिंह (कपूर) का बर्थडे है। उनका जन्म 1958 को दिल्ली में हुआ था, उनके बचपन का नाम हरमीत कौर था । नीतू सिंह ने मात्र 8 साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में पहचान बना ली थी। बॉलीवुड के दिग्गज खानदान की बहू नीतू कपूर ( सिंह) बहुत जल्दी फिल्म इंडस्ट्री में आ गई थी, जितनी तेज़ी से वो मायानगरी में आईं उतनी जल्दी उन्होंने फिल्मों से विदा भी ले ली थी।  देखें कैसे नीतू  सिंह मात्र 21 साल की उम्र में ही फिल्मों से संन्यास लेन पड़ा था…   

ऋषि कपूर- नीतू सिंह की जोड़ी बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन जोड़ियों में शुमार की जाती है। इन दोनों ने कभी कभी, धरम वीर, दीवार, खेल-खेल में, जब तक है जान जैसी कई फिल्मों में काम किया, इसमें से ज्यादातर फिल्में सुपरहिट साबित हुईं थी।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो  नीतू सिंह ने सबसे पहले  ऋषि कपूर को 'जहरीला इंसान' फिल्म की शूटिंग के दौरान नोटिस किया था। इस फिल्म के सेट पर हुई मुलाकात दोस्ती मेंतब्दील हो गई थी।

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो  नीतू सिंह ने सबसे पहले  ऋषि कपूर को 'जहरीला इंसान' फिल्म की शूटिंग के दौरान नोटिस किया था। इस फिल्म के सेट पर हुई मुलाकात दोस्ती में तब्दील हो गई थी।

ऋषि कपूर एक फिल्म की शूटिंग के लिए काफी दिनों के विदेश के टूर पर थे। इस दौरान ऋषि कपूर को उनकी याद सताने लगी, इंडिया लौटते ही ऋषि ने  नीतू सिंह से अपनी मोहब्बत का इजहार कर दिया। इस समय नीतू सिंह की उम्र तकरीबन 17 साल की थीं ।

नीतू सिंह का फिल्मी करियर कुल 7 से 8 साल ही चला था। इस दौरान उन्होंने लीड एक्ट्रेस के तौर पर  कुल 20 फिल्मो में का किया था । इसमें से 11 मूवी तो अकेले ऋषि कपूर के साथ की थीं। नीतू सिंह ने अपने करियर  में तकरीबन 70 फिल्मों में काम किया है।

नीतू कपूर ने 22 जनवरी 1980 को ऋषि कपूर के साथ विवाह किया था। इस शादी के बाद उन्होंने अपने अधूरे प्रोजेक्ट को पूरा करते हुए महज़ 21 साल की उम्र में फिल्मों को अलविदा कह दिया था।

 मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक कपूर खानदान की बेटियों और बहूओं को उस समय फिल्मों में काम करने की परमिशन नहीं थी। करीना और करिश्मा के पिता रणधीर कपूर की पत्नी बबीता को भी फिल्मों को छोड़ना पड़ा था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *