September 23, 2024

वीडियो जारी कर इजरायल को ईरान ने दी धमकी, रॉकेट अटैक कर पल भर में तेल अवीव कर देंगे तबाह

0

 नई दिल्ली 

यूक्रेन-रूस युद्ध के बीच ईरान ने इजरायल को धमकी दी है कि अगर उसने उसके परमाणु ठिकानों की तरफ देखा भी तो उसके दूसरे सबसे बड़े शहर तेल अवीव पर मिसाइल हमले कर नेस्ताबूद कर देगा। तेल अवीव भूमध्य सागर के किनारे बसा सबसे महंगा शहर है। ईरान की सरकारी प्रसारण कंपनी ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें दावा किया गया है कि ईरान के परमाणु स्थलों पर एक इजरायली हमले की प्रतिक्रिया क्या होगी? इस वीडियो में ईरान ने चेतावनी दी है कि मिनटों के भीतर इजरायल के तेल अवीव समेत दूसरे शहरों पर रॉकेट और मिसाइल दागकर उसे तबाह कर देंगे।

'दि इजरायल टाइम्स' के मुताबिक ये वीडियो 17 दिसंबर को ईरान के राज्य-नियंत्रित IRIB TV2 पर प्रसारित हुआ और सोमवार को वाशिंगटन स्थित मिडिल ईस्ट मीडिया रिसर्च इंस्टीट्यूट मॉनिटर समूह द्वारा रिपोर्ट किया गया। इजराइल ने ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने की कसम खाई है और बार-बार कहा है कि उसे अस्तित्व के खतरे के रूप में देखने के लिए ईरानी सुविधाओं पर हमला करने का अधिकार है।

वीडियो क्लिप में कहा गया है कि इजराइल ने हाल ही में ईरान पर हमले करने के मकसद से अमेरिका के साथ युद्ध अभ्यास किया था। वीडियो में कहा गया है, "मान लें कि अगर इजराइली जेट ईरान के नतांज परमाणु साइट तक पहुंच जाते हैं और उसे नुकसान पहुंचाने की कोशिश करते हैं, तो ईरान पलभर में वहीं इजरायली जेट को तबाह कर देगा। और अगर वह हमले कर ईरानी आकाश से वापस लौटने में कामयाब रहा तो भी घंटेभर के अंदर  तेल अवीव शहर को तहस-नहस कर देगा। इस बयान के बाद वीडियो में सतह से सतह पर मार करने वाले कई मिसाइलों की लॉन्चिंग और उसकी मारक क्षमता को दिखाया गया है। वीडियो में कहा गया है कि ये मिसाइल सात मिनट के अंदर ही इजरायल के सभी ठिकानों को खत्म कर देंगे।

वीडियो में यह भी कहा गया है कि इजरायल के पास भी डिमोना में एक परमाणु शस्त्र का ठिकाना है, जिसे वह छिपाता रहा है, उसे भी वह पल भर में तबाह कर देगा। बता दें कि पश्चिमी एशिया में वर्चस्व की लड़ाई में हाल के दिनों में इन दोनों देशों के बीच फिर से तवाब बढ़ा है। इजरायल के राजनयिकों का मानना है कि ईरान के परमाणु कार्यक्रम के अलावा पश्चिमी एशिया के लेबनान में हिजबुल्लाह (मिलीटेंट ग्रुप) और गाजा में इस्लामिक जिहाद का एक नेटवर्क तैयार किया जा रहा है, जो इलाके की शांति के लिए खतरा है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *