September 23, 2024

किसानों को CM योगी का तोहफा, लखनऊ में खुलेगा अत्याधुनिक 7 मंजिला एग्री मॉल, होंगी ये सुविधाएं

0

  लखनऊ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों को तोहफा दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि किसानों को उनकी उपज का उचित मूल्य दिलाने, उत्पाद की ब्रांडिंग करने व सही बाजार दिलाने के लखनऊ में 'एग्री मॉल' खोला जाए। साथ ही अयोध्या में टिशू कल्चर प्रयोगशाला खोली जाए। इसके लिए प्रस्ताव तैयार किया जाए। 
मुख्यमंत्री ने बुधवार को अपने आवास पर राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद के संचालक मंडल की बैठक में यह निर्देश दिए। एग्री माल की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि यहां किसान सीधे अपने फल, सब्जियों की बिक्री कर सकेंगे। उपभोक्ताओं के लिए अच्छी गुणवत्ता के फल, सब्जियां और खाद्यान्न उपलब्ध होगा।

गोमतीनगर के विकल्प खंड में उपलब्ध लगभग 8000 वर्गमीटर भूमि सात मंजिला आधुनिक एग्रो मॉल की स्थापना के लिए उचित होगा। मॉल में किसानों/खरीदारों के वाहनों की पार्किंग के लिए समुचित व्यवस्था हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मंडी शुल्क को न्यूनतम करने के बाद भी राजस्व संग्रह में मंडियों का अच्छा योगदान है। इस वित्तीय वर्ष ₹1500 करोड़ के राजस्व संग्रह के लक्ष्य के साथ काम करना चाहिए। सीएम ने कहा कि  प्रदेश में इस तकनीक को प्रोत्साहित करने के लिए अयोध्या में केले की खेती को बढ़ावा देने के लिए टिशू कल्चर प्रयोगशाला की स्थापना की जानी चहिए।

कृषि उपजों की ई-नीलामी या डिजिटल प्लेटफार्म सर्विस प्रोवाइडर हेतु लाइसेंस बनवाने के लिए मंडी नियमावली में यथा आवश्यक संशोधन किया जाए। निजी क्षेत्र की सहभगिता किसानों को एक नया विकल्प देगी, साथ ही मंडी परिषद की आय में भी बढ़ोतरी होगी। मंडी परिषद एवं मंडी समितियों के अधिकारियों/कर्मचारियों को नियमानुसार चिकित्सा प्रतिपूर्ति के लिए पूर्व में प्रचलित व्यवस्था के अनुरूप निजी सरकारी चिकित्सालयों में इलाज कराने एवं शासकीय दरों पर प्रतिपूर्ति व भुगतान की सुविधा दी जाए। यह व्यवस्था अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए अत्यंत उपयोगी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *