September 23, 2024

पीएम मोदी की वजह से मिली कामयाबी? गौतम अडानी ने दिया यह जवाब

0

 नई दिल्ली 
देश के जाने-माने उद्योगपति गौतम अडानी रिलायंस के मुकेश अंबानी और दूसरे दिग्गज को पीछे छोड़कर भारत के सबसे रईस आदमी बन चुके हैं। गौतम अडानी अपने नेट वर्थ में तेजी से बढ़ोतरी को लेकर चर्चा में भी रहते हैं। कई बार उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी उनका नाम जोड़ा जाता है। विपक्ष कई बार यह आरोप लगा चुका है की पीएम मोदी और उनकी सरकार गौतम अडानी पर मेहरबान है। विपक्ष के कई बड़े नेता कई बड़े मंचों से इस बात का जिक्र कर चुके हैं। विपक्ष समेत सभी आलोचकों को अब गौतम अडानी ने ही जवाब दिया है। विपक्ष के आरोपों समेत कई मुद्दों पर गौतम अडानी ने आज तक से बात की है।

आज तक को दिए एक इंटरव्यू में गौतम अडानी ने कहा कि उन्हें सफलता किसी एक सरकार की वजह से नहीं मिली है बल्कि कई सरकारों का योगदान रहा है। गौतम अडानी ने कहा कि पीएम मोदी और मैं एक ही प्रवेश से आते हैं। इसलिए मुझपर ऐसे निराधार आरोप लगाना आसान है। उन्होंने कहा कि मैं अपने औद्योगिक सफर को चार भागों में बांट सकता हूं। कई लोगों को जानकर आश्चर्य होगा कि मेरा सफर जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे तब शुरू हुआ, जब उन्होंने एग्जिम पॉलिसी को बढ़ावा दिया और पहली बार कई चीजें ओजीएल लिस्ट में आईं। इससे मेरा एक्सपोर्ट हाउस शुरू हुआ। अगर वो न होते तो मेरी ऐसी शुरुआत नहीं होती। 
 

1991 में आर्थिक सुधार से मिला फायदा
दूसरा मौका 1991 में आया जब नरसिम्हा राव और मनमोहन सिंह ने आर्थिक सुधार शुरू किए। मेरे साथ बहुत लोगों को इसका फायदा हुआ। इस बारे में पहले ही बहुत लिखा जा चुका है। तीसरा मौका 1995 में आया जब केशुभाई पटेल गुजरात के मुख्यमंत्री बने। तक तक सिर्फ मुंबई से दिल्ली तक का एनएच-8 ही विकसित हुआ था। इसके बाद मुझे मुंडरा पर पहला पोर्ट बनाने का मौका मिला।  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *