September 23, 2024

ICC World Test Championship:टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका की हार का हुआ टीम भारत को फायदा

0

सिडनी

ऑस्ट्रेलिया बनाम दक्षिण अफ्रीका दूसरा टेस्ट सिडनी
सिडनी: ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को सिडनी में खेले गए सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में पारी और 182 के अंतर से मात देकर सीरीज पर 2-0 के अंतर से कब्जा कर लिया है। लगातार दो मैच में हार के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के दूसरे संस्करण के फाइनल में पहुंचने की संभावनाओं को तगड़ा झटका लगा है। बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट सीरीज की सीरीज 2-0 से जीतने के बाद भारतीय टीम की स्थिति दूसरे पायदान पर और मजबूत हो गई है।

टॉप पर मजबूत हुए कंगारू
ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह तकरीबन पक्की कर ली है। ऑस्ट्रेलिया ने 5 सीरीज में खेले 14 टेस्ट मैच में 10 में जीत दर्ज की है जबकि 1 मुकाबले में उसे हार का सामना करना पड़ा है। 3 मुकाबले बराबरी पर समाप्त हुए। ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम अंक तालिका में 132 अंक और 78.57 जीत प्रतिशत के साथ पहले पायदान पर काबिज है।

चौथे पायदान पर खिसका दक्षिण अफ्रीका
दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार दो टेस्ट मैच में हार के साथ दूसरे से चौथे स्थान पर पहुंच गई है। 5 सीरीज में 6 जीत और 6 हार द. अफ्रीका को मिली है। उसके खाते में 50 जीत प्रतिशत के साथ कुल 72 अंक हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अगर सीरीज के तीसरे टेस्ट में भी उसे हार का सामना करना पड़ा तो उसके फाइनल के रास्ते पूरी तरह बंद हो जाएंगे।

दूसरे पायदान पर मजबूत हुई टीम इंडिया
टीम इंडिया 5 सीरीज में खेले 14 टेस्ट में 8 जीत, 4 हार और 2 ड्रॉ के साथ कुल 99 अंक हासिल किए। भारतीय टीम का जीत प्रतिशत 58.93 प्रतिशत है। श्रीलंका की की टीम 53.33 जीत प्रतिशत के साथ तीसरे पायदान पर है। भारतीय टीम की स्थिति अंक तालिका में मजबूत हो गई है। अब उसकी किस्मत उसके हाथ में है।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज से होगा फैसलाभारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों को अपनी आखिरी सीरीज एक दूसरे के खिलाफ भारतीय सरजमीं पर खेलनी है। 4 मैच की सीरीज से ही फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमों का अंतिम फैसला होगा। घर की शेर कही जाने वाली टीम इंडिया के लिए यह फायदे का सौदा है। अगर सीरीज टीम इंडिया जीतने में कामयाब होती है तो लगातार दूसरी बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में एंट्री कर लेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *