September 23, 2024

 प्रवासी सम्मेलन में इंदौर की स्वच्छता की होगी ब्रांडिंग,  स्पॉट पर ही गीले कचरे से बनेगी खाद

0

इंदौर

प्रवासी सम्मेलन के लिए इंदौर का चयन इसलिए भी किया गया है,क्योकि यह छह बार लगातार सफाई में नबंर वन है। नगर निगम ने भी प्रवासी सम्मेलन के लिए यही थीम रखी है। शहर में जो होर्डिंग लगे है। उस पर 'स्वच्छता का आंनद लीजिए आप इंदौर में है' स्लोगन लिखा होगा।

शहर वैसे तो हमेशा ही साफ रहता है, लेकिन समिट में आने वाले मेहमानों को इंदौर सुंदर भी दिखाई देगा। इसके लिए जगह-जगह वॉल पेटिंग की जा रही है। इसके अलावा शहर के डिवाइडर, फुटपाथ, पेड़ों पर भी कलर किया गया है। जो मेहमान आ रहे। उन्हें ट्रेंचिंग ग्राउंड पर बने बायो सीएनजी प्लांट का अवलोकन भी कराया जाएगा।

 

ज्यादातर मेहमान सराफा और 56 दुकान जाएंगे। दोनो फूड स्ट्रीट को तीन दिन के लिए अलग तरह से सजाय जाएगा। सराफा के लिए विशेष ठेले बनवाए गए है। दोनो जगह प्लास्टिक का उपयोग व्यापारी नहीं करते। आयोजन स्थल के अलावा मेहमानों को शहर भी साफ नजर आएगा। इसके लिए तीन दिन दिन तक सफाई केे लिए अलग से टीमें तैनात रहेगी।

 स्पॉट पर ही गीले कचरे से बनेगी खाद
निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि आठ से दस जनवरी तक होने वाले प्रवासी सम्मेलन में इंदौर की स्वच्छता की ब्रांडिंग भी होगी। आयोजन जीरो वेस्ट रहेगा। सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा और सम्मेलन में निकलने वाले गीले कचरे से आयोजन स्थल पर ही खाद बनाई जाएगी।

आयोजन स्थल पर इलेक्ट्रिक वाहनों का ही उपयोग होगा। आपको बता दे कि इंदौर देश का सबसे साफ शहर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सम्मेलन के लिए जब न्यौता दिया था तो उन्होंने इंदौर की स्वच्छता की प्रशंसा की थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *