September 23, 2024

 न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन का 335 करोड़ में होगा पुनर्विकास, मिलेगी विश्व स्तरीय सुविधाएं

0

नई दिल्ली
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज  पश्चिम बंगाल की यात्रा करेंगे। इस दौरान वह न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन (New Jalpaiguri Railway Station) के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। 335 करोड़ रुपए की लगात से इस रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किया जाना है। यहां यात्रियों को विश्व स्तरीय सुविधाएं मिलेंगी। पार्किंग से लेकर वेटिंग लाउंज और प्लेटफॉर्म तक, हर जगह बदलाव देखने को मिलेगा। आगे देखें आने वाले दिनों में कैसी होगी इस रेलवे स्टेशन की रौनक…
 

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे क्षेत्र में स्थित सबसे बड़े स्टेशनों में से एक है। यह सबसे व्यस्त स्टेशन है। यहां सालों भर यात्रियों की भीड़ रहती है। रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से रेलवे स्टेशन के प्रस्तावित डिजाइन की तस्वीरें शेयर की हैं। स्टेशन को 334.72 करोड़ रुपए के निवेश से विकसित किया जाएगा। इसे आधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा। 2025 तक इस रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास पूरा करने का लक्ष्य है।
 

न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन सिलीगुड़ी के दक्षिणी किनारे पर स्थित है। टिकट की खरीद के मामले में यह भारत के टॉप 100 रेलवे स्टेशनों में से एक है। वर्तमान में रोज लगभग 36,000 लोग औसतन इस स्टेशन का इस्तेमाल करते हैं। यहां से 70 जोड़ी ट्रेनें प्रतिदिन गुजरती हैं। पुनर्विकास कार्य पूरा हो जाने के बाद यह स्टेशन एक दिन में 70,000 यात्रियों को संभालने में सक्षम हो जाएगा।
 

रेलवे स्टेशन पर एक बड़ा ढका हुआ पार्किंग क्षेत्र बनाया जाएगा। इससे बारिश के दिनों में भी परेशानी नहीं होगी। यहां 24 घंटे बिजली बैकअप, पीने के पानी की सुविधा, AC लॉबी, ऑफिस और दुकानों के लिए जगह, हाई-स्पीड एस्केलेटर, लिफ्ट और होटलों के लिए जगह मिलेगी।

रेल मंत्रालय द्वारा देश भर में 40 रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण किया जा रहा है। अगले पांच महीनों के भीतर 14 रेलवे स्टेशनों के पुनर्वास के लिए फंड मिलने की उम्मीद है। रेलवे ने कहा है कि देश भर में रेलवे स्टेशनों का नवीनीकरण अधिक रोजगार सृजित करेगा। इससे आर्थिक विस्तार और देश की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *