September 22, 2024

उत्तर प्रदेश में कोविड सैंपलिंग हुई दोगुनी

0

लखनऊ
दुनिया भर में कोविड-19 के मामले बढ़ने के साथ ही उत्तर प्रदेश में कोविड सैंपलिंग की संख्या लगभग दोगुनी हो गई है। जबकि संक्रमण के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले सभी लोगों के लिए जीनोम अनुक्रमण सुनिश्चित किया जा रहा है, परीक्षण सकारात्मकता दर (टीपीआर) कम बनी हुई है। आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में टीपीआर 0.01 था और पांच लोगों ने 47 हजार से अधिक परीक्षणों (23,000 से अधिक आरटी-पीसीआर परीक्षणों सहित) में सकारात्मक परीक्षण किया।

राज्य निगरानी अधिकारी विकासेंदु अग्रवाल ने कहा, कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण करने वाले प्रत्येक रोगी का नमूना जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा जाता है। वर्तमान में राज्य में जीनोम अनुक्रमण के लिए 20 नमूने हैं।

दिसंबर के तीसरे सप्ताह तक औसत दैनिक नमूना संग्रह 27,000 था और अब इसे बढ़ाकर 50,000 प्रतिदिन कर दिया गया है।

मार्च 2020 में महामारी शुरू होने के बाद से अब तक उत्तर प्रदेश ने 12,69,78,771 नमूनों का परीक्षण किया है।

अग्रवाल ने कहा, वर्तमान में राज्य में 47 सक्रिय मामले हैं।

कुछ देशों में कोविड स्पाइक और नए साल के लिए विदेशी यात्रियों की भीड़ के मद्देनजर परीक्षण में तेजी आई है।

विशेषज्ञों ने कहा कि राज्य/देश से बाहर यात्रा करने वाले लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे होम क्वारंटीन में रहें।

एसोसिएशन ऑफ इंटरनेशनल डॉक्टर्स के महासचिव अभिषेक शुक्ला ने कहा, वायरस एक बार किसी व्यक्ति को संक्रमित करता है, तो लक्षण दिखने में कुछ दिन लगते हैं। इसलिए अगर लोग खुद से होम आइसोलेशन में रहते हैं, तो यह जांच का सबसे अच्छा तरीका होगा।

लखनऊ में कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग भी तेज कर दी गई है। पहले 30 लोगों तक के बजाय अब प्रत्येक सकारात्मक मामले के लिए कम से कम 50 लोगों को ट्रैक किया जाएगा।

7 दिसंबर को 'शून्य कोविड' का दर्जा मिलने के बाद से राज्य की राजधानी में पांच सक्रिय कोविड मामले हैं।

लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी मनोज अग्रवाल ने कहा, बढ़ी हुई संपर्क अनुरेखण हमें किसी भी कोविड सकारात्मक मामले का प्रारंभिक चरण में पता लगाने में मदद करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *