September 22, 2024

 कारीगरों का कारनामा, बिना पार्टिशन एक साथ लगा दी चार टॉयलेट सीट

0

  बस्ती

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन की किस कदर धज्जियां उड़ाई जा रही है इसकी बानगी आपको उत्तर प्रदेश के बस्ती में देखने को मिल जाएगी. यहां एक ऐसा शौचालय बनाया गया है, जहां एक साथ चार लोग बैठकर टॉयलेट कर सकते हैं. सोशल मीडिया में इस टॉयलेट की तस्वीर वायरल हुई तो जिला प्रशासन की किरकिरी शुरू हो गई.

बस्ती मुख्यालय से 40 किलोमीटर दूर तहसील रुदौली क्षेत्र के धानसा गांव में बना सामुदायिक शौचालय इन दिनों सोशल मीडिया में खूब सुर्खियां बटोर रहा है. कारण यह है कि इस शौचालय के अंदर चार-चार टॉयलेट सीट एक साथ बना दी गई है और पंचायती राज विभाग के अधिकारियों को यह उम्मीद भी है कि एक साथ चार लोग शौच करने के लिए बैठेंगे.

बिना दरवाजों के एक साथ 4 सीट लगाने की बात आपको जरूर अचरज में डाल देगी. ऐसा कारनामा बस्ती के पंचायती राज विभाग के काबिल अधिकारी ही कर सकते हैं. फिलहाल सोशल मीडिया में तस्वीर वायरल होने के बाद चारों टॉयलेट सीट को तोड़ दिया गया है और अधिकारी डैमेज कंट्रोल में जुटे हैं.

इस पूरे मामले में बस्ती के मुख्य विकास अधिकारी राजेश प्रजापति का कहना है कि मानक के अनुरूप रुधौली ब्लॉक के धानसा गांव में बनाया गया शौचालय नहीं है, जिसकी जांच के लिए जिला पंचायत राज अधिकारी को नामित किया गया है और रिपोर्ट मिलने के बाद दोषियों पर कार्रवाई होगी.

सीडीओ राजेश प्रजापति ने कहा कि 4 सीट लगाने का शासनादेश तो है मगर यह सीटें मानक के अनुरूप नहीं लगाई गई हैं, जिस वजह से इस शौचालय को बनाने वाले दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *