September 22, 2024

विश्व ब्लिट्ज शतरंज : कोनेरू हंपी का जोरदार प्रदर्शन महिला वर्ग में रजत जीता

0

नईदिल्ली

भारत की अनुभवी खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने शुक्रवार को यहां फिडे विश्व ब्लिट्ज शतरंज चैंपियनशिप के महिला वर्ग में मामूली अंतर से चूकने के बाद रजत पदक अपने नाम किया।

हंपी ने हाल ही में विश्व रैपिड खिताब जीतने वाले झोंग्यी टैन को अंतिम दौर में हराकर जोरदार प्रदर्शन किया।

बृहस्पतिवार को शुरुआती नौ दौर में केवल चार जीत दर्ज करने के बाद 35 साल की हंपी तालिका में 44वें स्थान पर थी लेकिन  उन्होंने स्पर्धा के दूसरे दिन आठ में से सात जीत दर्ज की और हमवतन द्रोणावल्ली हरिका के साथ 14वें दौर का मुकाबला ड्रा खेला।

हंपी ने 12.5 अंक बनाये जो स्वर्ण पदक विजेता कजाकिस्तान की बिबिसारा बालाबायेवा से सिर्फ आधा अंक कम है। हरिका 10.5 अंक के साथ 13वें जबकि पद्मिनी राउत 17वें स्थान पर रहीं। तानिया सचदेव 21वें स्थान पर रहीं। रैपिड चैंपियनशिप में कांस्य विजेता बी सविता श्री 9.5 अंकों के साथ 33वें स्थान पर रहीं।

ओपन वर्ग में दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी मैग्नस कार्लसन ने खिताब अपने नाम किया।

नॉव्रे के इस खिलाड़ी के नाम 16 अंक रहे। कोई भी भारतीय खिलाड़ी शीर्ष -10 में जगह नहीं बना सका। अनुभवी पी हरिकृष्णा 13 अंक के साथ 17वें स्थान पर रहे। निहाल सरीन 18वें पायदान पर रहे।

प्रतियोगिता के शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अजरुन एरिगेसी को 16वें, 17वें और 18वें दौर में हार का सामना करना पड़ा। वह 42वें स्थान पर रहे। विदित संतोष गुजराती 90वें स्थान पर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *