September 22, 2024

आज से प्रदेश में एक्टिव होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, शीतलहर-कड़ाके की ठंड के आसार, जानें IMD पूर्वानुमान

0

भोपाल
नए साल के पहले महीने जनवरी से एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा। 1 जनवरी को रात में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक तापमान गिरने के आसार है, वही दूसरे या तीसरे सप्ताह में कड़ाके की ठंड की संभावना है। एमपी मौसम विभाग (MP Meteorological Department)  की मानें तो रविवार को प्रदेश के कई शहरों में शीतलहर चलने का अनुमान है, इसके बाद 3 जनवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा और 15 जनवरी के बाद प्रदेश में कड़ाके की ठंड का असर देखने को मिलेगा।

एमपी मौसम विभाग (MP Weather Today) के अनुसार,   नए साल के पहले महीने में नए स्ट्रॉंग वेस्टर्न डिस्टरबेंस बनने के आसार हैं, जिससे आने वाले दिनों में भोपाल समेत पूरे प्रदेश में अच्छी ठंड पड़ सकती है।वही शीतलहर के असर के साथ रात का पारा 8 डिग्री और दिन का तापमान 21 डिग्री तक रहने की संभावना है।जनवरी में उत्तर मप्र के ग्वालियर चंबल समेत बुंदेलखंड के कुछ हिस्सों में ज्यादा ठंड पड़ेगी। ग्वालियर, दतिया, नौगांव, खजुराहो में पारा 4-5 डिग्री या उससे नीचे भी जा सकता है।वही कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड के सुदूर पहाड़ी इलाकों में भी बर्फबारी बढ़ने के आसार हैं।

मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने पश्चिमी विक्षोभ के शुक्रवार को हवा के ऊपरी भाग में चक्रवात के रूप में परिवर्तित होने से फिर उत्तरी हवा चलने लगी है। आज शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ के उत्तर भारत से आगे बढ़ने के आसार है।आज शनिवार रात से मैदानी क्षेत्रों की तरफ चलने वाली बर्फीली हवाओं के असर से पूरे मध्य प्रदेश में सर्दी बढ़ेगी और कोल्व वेव का भी असर दिखाई देगा। नए साल की शुरूआत कोहरे और शीतलहर के साथ हो सकती है।

पिछले 24 घंटे का हाल

    मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान मध्य प्रदेश के सभी जिलों का मौसम मुख्यत: शुष्क रहा। न्यूनतम तापमान में रीवा, शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ।

    शेष सभी संभागों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई।इंदौर, भोपाल, उज्जैन और ग्वालियर संभाग में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक एवं शेष संभागों में सामान्य रहा।

    शनिवार को प्रदेश में सबसे कम 6.4 डिग्री सेल्सियस तापमान नौगांव में दर्ज किया गया। जबकि भोपाल में 11.8, इंदौर में 14 और ग्वालियर में 8.5 डिग्री तापमान रहा है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *