September 22, 2024

नए साल का जश्न, हिमाचल, उत्तराखंड में लंबा ट्रैफिक जाम; बेंगलुरु में करना पड़ा लाठीचार्ज

0

 नई दिल्ली 

पूरी दुनिया में लोग नए साल का जश्न मना रहे हैं। भारत में भी लोगों ने अपने अंदाज में साल 2023 का स्वागत किया। पर्यटन स्थलों पर लोगों ने रातभर जश्न मनाया। बीते दो साल से कोरोना की वजह से लोग घर पर ही नए साल का स्वागत करते थे। इस साल भी बहुत सारे लोग घर पर ही रहे तो बड़ी संख्या में लोग बाहर भी निकले। उत्तराखंड में मसूरी और हिमाचल प्रदेश के मनाली में पर्यटकों की भारी भीड़े देखी गई। वहीं इन जगहों को जाने वाले रास्ते वाहनों की भीड़ से जाम हो गए। लोग घंटों जाम में फंसे रहे। बेंगलुरु के कोरामंगला, एमजी रोड, ब्रिगेड रोड और दिल्ली के कनॉट प्लेस पर लोगों ने जमकर पार्टी की। 

बेंगलुरु में पुलिस को करना पड़ा लाठीचार्ज
नए साल की पूर्व संध्या पर बेंगलुरु में भारी भीड़ देखे को मिली। कोविड मामारी की पाबंदियों के बावजूद लोग हर नियम का उल्लंघन करके बिना मास्क के ही जश्न मनाने में लगे थे। चर्ज स्ट्रीट, ब्रिगेड रोड, एमजी रोड की सड़कें लोगों से पट गईं। इसी बीच बेकाबू भीड़ पर पुलिस को लाठीचार्ज भी करना पड़ गया। राजधानी दिल्ली में 31 दिसंबर से ही ट्रैफिक जाम शुरू हो गया। कनॉट प्लेस और इंडिया गेट पर लोगों का भारी हुजूम उमड़ा। दिल्ली पुलिस ने 18 हजार जवानों को सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया है। नए साल के जश्न के दौरान नियमों का उल्लंघन करने पर कड़ी नजर रखी जा रही है। राजधानी में ड्रंक ड्राइविंग करने वालों पर शिकंजा कसने के लिए 125 जगहों पर चेकपोस्ट बनाया गया। बड़ी संख्या में लोग परिवार के साथ कर्तव्य पथ पर पहुंचे। स्कूल के बच्चे भी अपने अंदाज में नए साल का स्वागत कर रहे थे। शनिवार को शाम 8 बजे के बाद कनॉट प्लेस में ट्रैफिक रोक दिया गया था। 

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश
उत्तराखंड में मसूरी, नैनीताल और हिमाचल प्रदेश के मानाली और शिमला में पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंचे। हाल यह था कि मनाली और मसूरी का माल रोड लोगों से पट गया। कहीं पैर रखने की जगह नहीं थी। मनाली में हो रही बर्फबारी ने यहां पहुंचने वाले लोगों का रोमांच और बढ़ा दिया। इसके अलावा रोहतांग की अटल टनल की वजह से लाहौल स्पीति और कुलू में भी  पर्यटकों की भारी भीड़ जमा हो गई। 

मुंबई और गोवा़
गोवा और मुंबई में भी लोग नए साल का जश्न मानाने पहुंचे। गोवा बीच, पब और रेस्तरां फुल हो गए। बांद्रा और मडआइलैंड में भी लोग जमकर जश्न मना रहे हैं। मु्ंबई शहर में भी 11 हजार पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं। वही जम्मू में माता वैष्णो देवी के मंदिर में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। हालांकि यह देखा गया कि लोगों में कोरोना का डर नहीं था। लोग मास्क भी नहीं लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *