September 22, 2024

कोरोना के हालात पर PMO की हाई लेवल मीटिंग; नए वैरिएंट्स पर फोकस करने का निर्देश, बूस्टर डोज पर भी जोर

0

 नई दिल्ली 

कोरोना वायरस के मामलों में कुछ देशों में उछाल के बीच शनिवार को टॉप गवर्नमेंट ऑफिसर की अध्यक्षता में हाई लेवल मीटिंग हुई। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पीके मिश्रा ने देश भर में कोविड की स्थिति की समीक्षा के लिए इस मीटिंग की अध्यक्षता की, जिसमें सीनियर अधिकारी और हेल्थ एक्सपर्ट्स शामिल हुए। बैठक में बताया कि दिसंबर में करीब 500 सैंपल्स इकट्ठा किए गए, जिनकी देश भर के INSACOG लैब्स में जीनोम सिक्वेंसिंग की जा रही है। इस दौरान मिश्रा ने 22 दिसंबर को हुई समीक्षा बैठक के बाद पीएम की ओर से जारी निर्देशों के पालन को लेकर जानकारी भी मांगी।

रिपोर्ट के मुताबिक, आज की बैठक में अधिकारियों को कोरोना के नए वैरिएंट्स पर फोकस करने का निर्देश दिया गया। साथ ही देश भर में कोविड टेस्टिंग बढ़ाने पर और मॉनिटरिंग को मजबूत करने पर जोर दिया गया। इसके अलावा बूस्टर डोज ज्यादा से ज्यादा लोगों को लगाने का निर्देश भी जारी हुआ। इसके लिए जनता के बीच जागरूगता फैलाने की जरूरत बताई गई। कोरोना के खिलाफ केंद्र और राज्य सरकारों के मिलकर काम करते रहने की बात भी सामने आई।

चीन को मेडिकल प्रोडक्ट्स की सप्लाई की निगरानी
बैठक के दौरान, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि वाणिज्य मंत्रालय को चीन को मेडिकल प्रोडक्ट्स और उपकरणों के निर्यात की निगरानी करने के लिए कहा गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मिश्रा को चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, ब्राजील आदि सहित कुछ देशों में कोविड-19 के बढ़ते मामलों की जानकारी दी गई। इस दौरान महामारी के विकसित होते वैश्विक परिदृश्य को लेकर भी चर्चा हुई।

मॉक ड्रिल की मीटिंग में ली गई जानकारी
आज की मीटिंग के दौरान यह बताया गया कि प्रधानमंत्री के निर्देश के अनुसार सभी स्वास्थ्य केंन्द्रों पर मॉक ड्रिल 27 दिसंबर को आयोजित की गई। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड से जुड़ी सुविधाओं की तत्परता सुनिश्चित करने के लिए अभ्यास में भाग लिया। इस दौरान ऑक्सीजन प्लांट्स की उपलब्धता पर विशेष ध्यान दिया गया। साथ ही वेंटिलेटर, रसद और ह्यूमन रिसोर्स पर भी फोकस किया गया। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि 21,097 फैसिलिटीज ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया, जिनमें से 16,108 सरकारी थीं।

कोविड वैक्सीनेशन को लेकर मांगी गई अपडेट
अधिकारियों और एक्सपर्ट्स के साथ कोविड वैक्सीनेशन को लेकर भी चर्चा हुई। मीटिंग में यह बताया गया कि कोविड वैक्सीन की 220 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं, जिनमें से पात्र लाभार्थियों को अब तक 102.56 करोड़ पहली खुराक (97%) और 95.13 करोड़ दूसरी खुराक (90%) दी जा चुकी है। इसके साथ ही बैठक में मौजूद विशेषज्ञों ने टीकों के रिसर्च और भारत में उनके निर्माण को लेकर भी अपनी बात रखी।

देश में कोरोना के मौजूदा आंकड़े
बता दें कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 14 राज्यों में कोरोना वायरस महामारी के 44 सक्रिय मामले बढ़े हैं। इसी के साथ ही सक्रिय मरीजों की कुल संख्या बढ़कर 3,653 हो गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि 220.10 करोड़ से अधिक टीके दिए जा चुके हैं। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 226 नए मामले सामने आए हैं। इस संक्रमण से 179 लोग मुक्त हुए हैं, जिससे इस महामारी से अब तक निजात पाने वालों की कुल संख्या बढ़कर 4,41,44,029 हो गयी है और देश में स्वस्थ होने की दर 98.80 प्रतिशत है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed