September 22, 2024

नए साल का पहला कारोबारी दिन: बढ़त के साथ खुले सेंसेक्स-निफ्टी

0

नई दिल्ली  
साल 2023 के पहले कारोबारी दिन यानी आज घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत सतर्क रही। विनिर्माण क्षेत्र के लिए पीएमआई के आंकड़े घोषित किए जाने से पहले आज यानी 2 जनवरी 2023 को बीएसई का 30 स्टॉक्स वाला प्रमुख संवेदी सूचकांक सेंसेक्स महज 30 अंकों के फायदे के साथ 60871 के स्तर पर खुला।   वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 18131 के स्तर से आज के दिन के कारोबार की शुरुआत की।

शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 87 अंकों की बढ़त के साथ 60928 के स्तर पर था तो निफ्टी 37 अंकों की बढ़त के साथ 18142 के स्तर पर। निफ्टी टॉप गेनर में बजाज ओएनजीसी, टाटा स्टील, हिन्डाल्को, और टाटा मोटर्स जैसे स्टॉक्स थे तो टॉप लूजर में एशियन पेंट्स, बजाज ऑटो, बीपीसीएल, सनफार्मा और एचसीएल टेक। 

इस हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल

बाजार विशेषज्ञों की राय है कि इस साल भारतीय बाजार घरेलू और वैश्विक कारकों से प्रभावित होंगे, जिसमें कोरोना वायरस के हालात और आम बजट में नीतिगत पहल शामिल हैं। स्वस्तिक इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के वरिष्ठ तकनीकी विश्लेषक प्रवेश गौर ने कहा, “निकट भविष्य में 2024 के चुनाव से पहले का आखिरी बजट, चौथी तिमाही के नतीजे और मासिक ऑटो बिक्री के आंकड़े, ऐसी प्रमुख घटनाएं हैं, जिनसे बाजार जनवरी 2023 में प्रभावित होगा।”
 
सैमको सिक्योरिटीज के मार्केट प्रमुख अपूर्व शेठ ने कहा, “भारतीय बाजार अपने अंतरराष्ट्रीय समकक्षों के अनुरूप प्रतिक्रिया दे सकते हैं। इस सप्ताह के अंत में फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक की टिप्पणियां सार्वजनिक की जाएंगी।” विनिर्माण क्षेत्र के लिए खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) के आंकड़े सोमवार को घोषित किए जाएंगे और बुधवार को आने वाले सेवा क्षेत्र के आंकड़े भी इक्विटी बाजार में कारोबार को प्रभावित करेंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed