September 22, 2024

UP Global Investor Summit 2023 में शामिल होंगी ये हस्तियाँ

0

 लखनऊ
ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 (UPGIS-2023) लखनऊ में 10 से 12 फरवरी तक आयोजित होने वाली है। इसको लेकर यूपी सरकार एक तरफ जहां विदेशों में रोड शो के बाद अब घरेलू निवेशकों को लुभाने की कवायद में जुटी हुई है वहीं दूसरी ओर कार्यक्रम का खाका भी धीरे धीरे तैयार होता जा रहा है। यूपी में होने वाले इस सबसे बड़े आयोजन को लेकर अधिकारी भी पूरी तरह से सतर्क हैं। अधिकारियों का दावा है कि लखनऊ में आयोजत इस समिट में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह यूपी में शिरकत करेंगे।

 दस फरवरी को उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी
लखनऊ के जिला मजिस्ट्रेट सूर्य पाल गंगवार ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 फरवरी को इसका उद्घाटन करेंगे, गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 11 फरवरी को और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू इसमें शामिल होंगे।" उत्तर प्रदेश ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 में 20 प्रमुख विकसित और विकासशील देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। कार्यक्रम में 10,000 से अधिक प्रतिनिधि भाग लेंगे। सम्मेलन में भाग लेने वाले सदस्यों के लिए होटल आरक्षित किए जा रहे हैं। ब्लॉकवार टेंट सिटी बनाई जा रही है।
 
मेहमानों को रखने की तैयारियां शुरू
प्रत्येक ब्लॉक में मेहमानों के उपयोग के लिए रेस्तरां, स्पा, बिलियर्ड्स रूम, स्मारिका दुकान, स्वागत कक्ष और सम्मेलन कक्ष की सुविधाएं रखी जा रही हैं। सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम विभाग (एमएसएमई) अवध शिल्प ग्राम में ओडीओपी (एक जिला एक उत्पाद) प्रदर्शनी, हुनर हाट और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन करेगा। उन्होंने कहा कि इन्वेस्टर्स समिट के दौरान उद्यमियों द्वारा बड़े पैमाने पर निवेश किया जाएगा।
 
दुनियाभर के 21 शहरों में हुआ रोड शो
उत्तर प्रदेश सरकार को दुनिया भर के 21 शहरों में आयोजित रोड शो के बाद 16 देशों से 7.12 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 से 12 फरवरी, 2023 को लखनऊ में होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट -2023 से पहले निवेश आकर्षित करने के लिए आठ टीमों को विभिन्न स्थानों पर भेजा था। योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ 9 से 19 दिसंबर तक विदेश में हुए रोड शो में राज्य सरकार की टीमों को मिले निवेश प्रस्तावों का फीडबैक लिया जिसमें यह बातें सामने आईं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *