September 22, 2024

नए साल पर भी पुतिन ने यूक्रेन को नहीं बख्शा, खूब बरसाईं मिसाइलें; फीका कर दिया जश्न

0

रूस  
नया साल होने के बावजूद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन को नहीं बख्श रहे। रूस ने यूक्रेन पर रविवार को नए सिरे से मिसाइल हमले किए जिसकी वजह से वर्ष 2023 का पहले दिन का जश्न भी फीका रहा। इसमें कई लोगों की जान चली गई। मध्य रात्रि होते ही राजधानी कीव में हवाई हमले के सायरन बजने लगे और घरों में छोटे पैमाने पर जश्न मना रहे लोगों की खुशी पर मिसाइल हमलों ने खलल डाला। यूक्रेनियाई अधिकारियों ने दावा किया कि अब रूसी जानबूझकर गैर सैनिकों को निशाना बना रहे हैं ताकि भय का माहौल पैदा कर सकें एवं मनोबल तोड़ सके। हालांकि, नए साल पर लोगों की जब आंखे खुली तो कीव कॉफी हद तक शांत था, जिसका लोगों ने आनंद लिया। 

शहर के एक उद्यान में अपने पति के साथ बैठी इवहेनिया सुलजेंको ने कहा, ''निश्चित तौर पर जश्न मनाना मुश्किल है, हम समझते हैं कि हमारे सैनिक अपने परिवारों के साथ नहीं हैं। लेकिन साल के अंत में राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा नव वर्ष के अवसर पर दिए गए मजबूत भाषण से उनका मनोबल बढ़ा है और वह यूक्रेनियाई होने पर गर्व महसूस कर रही हैं।'' वह युद्ध से सबसे अधिक प्रभावित काखमुत और खारकीव में रहने के बाद हाल में कीव आई हैं। यूक्रेन की राजधानी कीव सहित विभिन्न इलाकों में पूरी रात धमाके सुने गए जिसकी वजह से दर्जनों लोग घायल हुए। यह संकेत है कि रूस ने हमले तेज कर दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि रूस ने गुरुवार को यूक्रेन के ऊर्जा संयत्रों को ध्वस्त करने के लिए हमले किए थे, जिसके 36 घंटे के बाद नए हमले किए गए हैं। रूस अक्टूबर से ही हर सप्ताह यूक्रेन की बिजली और जलापूर्ति प्रणाली को निशाना बना रहा है ताकि यूक्रेन में रहने वाले को परेशानी हो जबकि उसके सैनिक जमीन पर बढ़त बनाने में मुश्किल का सामना कर रहे हैं। 

राष्ट्रपति कर्मियों के उप प्रमुख किरिलो त्यमोशेंको ने बताया कि रात को हुई गोलाबारी में दक्षिणी खेरसॉन शहर में कम से एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हुआ है। उन्होंने बताया कि धमाकों की वजह से बाल अस्पताल की सैकड़ों खिड़कियों के शीशे टूट गए। यूक्रेन की सेना ने नवंबर में रूसी सैनिकों के निपर नदी से पीछे हटने के बाद इलाके पर कब्जा किया था। यह नदी खेरसॉन इलाकों को दो हिस्सो में बांटती है।

खेरसॉन के गवर्नर यारोस्लाव येनशेविच के मुताबिक जब रूसी गोला शनिवार रात बाल अस्पताल पर गिरा, तब सर्जन 13 साल के लड़के का ऑपरेशन कर रहे थे जो शाम को नजदीकी गांव में गंभीर रूप से घायल हो गया था। गोले से ऑपरेशन थियेटर की खिड़कियों के शीशे टूट गए और लड़के को गंभीर हालात में 99 किलोमीटर दूर मियोलेव में भेजना पड़ा। ख्मेल्नाइत्स्की के महापौर ओलेक्संदर सिम्चिशिन ने बताया कि शहर में हुए रॉकेट हमले में 22 वर्षीय एक महिला घायल हो गई जिसकी बाद में इलाज के दौरान मौत हो गई। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *