September 22, 2024

कुमार संगाकारा ने बताया संजू सैमसन को किस नंबर पर करनी चाहिए बल्लेबाजी, श्रीलंका के खिलाफ मचा सकते हैं धमाल

0

 नई दिल्ली 

श्रीलंका के पूर्व कप्तान कुमार संगाकारा का मानना है कि टी20 क्रिकेट में संजू सैमसन की आदर्श पोजिशन नंबर चार पर है। सैमसन आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी करते हुए नंबर तीन और चार पर ही खेलते हुए दिखाई देते हैं, मगर टीम इंडिया में उनके बैटिंग ऑर्डर में लगातार बदलाव होता रहता है। श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में एक बार फिर विकेट कीपर बल्लेबाज संजू सैमसन की वापसी हुई है। सैमसन ने आखिरी लिमिटेड ओवर सीरीज न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले थी, मगर भारत के बांग्लादेश दौरे पर इस खिलाड़ी को जगह नहीं मिली थी। ऐसे में अब जब सैमसन की टीम में दोबारा वापसी हुई है तो यह खिलाड़ी इस मौके का फायदा उठाते हुए टीम में अपनी जगह पक्की करना चाहेगा।
 
संगकारा ने स्पोर्ट्स टुडे से बात करते हुए कहा,"वह टी20 क्रिकेट में नंबर 4 पर आदर्श रूप से अनुकूल है, जब पहले 7 ओवरों के बाद मौका आता है। वैसे वह कहीं भी बल्लेबाजी कर सकता है, मुझे लगता है कि भारत में जब वह खेलता है तो उसे जगह से हटकर बल्लेबाजी करनी पड़ती है। उसके पास शक्ति है, उसके पास स्पर्श है, उसके पास एक महान स्वभाव है, कंधे और सिर स्थिर रहते हैं। वह जानता है कि कठिन परिस्थितियों से कैसे निपटना है। आप उसे कहीं भी जगह दे सकते हैं और वह अच्छा प्रदर्शन करेगा।'
 
2015 में पहला इंटरनेशनल मैच खेलने वाले संजू सैमसन ने अभी तक भारत के लिए 11 वनडे और 16 टी20 मैच खेले हैं। पचास ओवर के फॉर्मेट में उनका औसत 66 का है, वहीं टीम इंडिया में अधिकतर उन्होंने निचले क्रम में ही बल्लेबाजी की है। सैमसन का टी20 में स्ट्राइक रेट 135.15 का है।
 
सैमसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अगस्त 2022 में आखिरी टी20 मैच खेला था। टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के लिए उस समय टीम में ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक भी टीम का हिस्सा थे और विकेट कीपर की पसंद में यह दोनों ही सैमसन से काफी ऊपर थे। नतीजा यह रहा कि सैमसन ऑस्ट्रेलिया में हुए इस टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में अपनी जगह नहीं बना पाए।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *