September 23, 2024

 कड़ाके की ठंड के चलते लखनऊ में स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया

0

  लखनऊ
 उत्तर पश्चिमी भारत के कई राज्यों में इस वक्त कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं, उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में घना कोहरा भी देखा जा रहा है. ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए परेशानी बढ़ रही है. बच्चों को ध्यान में रखते हुए कई राज्यों में स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई हैं तो कई राज्यों में स्कूल के समय में बदलाव किया गया है. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी शीतलहर के चलते स्कूल की टाइमिंग में बदलाव किया गया है.
 

बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, लखनऊ में कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक के बच्चों के लिए स्कूल के समय में बदलाव किया गया है. 2 से 10 जनवरी तक स्कूल 10 से 2 बजे तक खोले जाएंगे. ये फैसला बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए लिया गया है. इसके अलावा, यूपी के मैनपुरी जिले में 30 दिसंबर को नोटिस जारी कर 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है. मैनपुरी बेसिक शिक्षा विभाग के आदेशानुसार, मैनपुरी में कक्षा 8वीं तक के स्कूल बंद हैं.

इन राज्यों में विंटर वेकेशन
दिल्ली में 01 जनवरी से 12 जनवरी 2023 तक शहर के सभी स्कूल बंद रहेंगे. शिक्षा निदेशालय के निर्देशों के तहत, राज्य सरकार ने एक नोटिस जारी कर विंटर वेकेशन का ऐलान किया है. स्कूल केवल 02 से 14 जनवरी तक कक्षा 9 से 12 के विद्यार्थियों के लिए खुलेंगे. वहीं, राजस्थान के स्कूलों में 12 दिन का विंटर वेकेशन जारी है. राज्यव्यापी शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से शुरू हुआ और 05 जनवरी, 2023 तक जारी रहेगा. इस वर्ष, राजस्थान बोर्ड ने सर्दी की छुट्टियां बढ़ाकर गर्मी की छुट्टियां कम कर दी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *