September 23, 2024

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में डेब्यू कर सकते हैं शिवम मावी, इस वजह से चमक सकती है किस्मत

0

 नई दिल्ली 

भारतीय टीम नए साल में पहली सीरीज श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी। भारत को घर पर श्रींलका के विरुद्ध तीन जनवरी से तीन मैचों की टी20 सीरीज में भिड़ना है। हार्दिक पांड्या के नेतृत्व वाले भारतीय स्क्वॉड में कई युवा खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें तेज गेंदबाज शिवम मावी का नाम भी शामिल है। मावी को पहली बार भारतीय टीम में चुना गया है। संभावना जताई जा रही है कि मावी श्रीलंका टी20 सीरीज में इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं। चलिए, आपको वो तीन अहम वजह बताते हैं, जिनके चलते मावी की किस्मत चमक सकती है।

मावी उन चुनिंदा बॉलर्स में से हैं, जिनमें तेज रफ्तार से गेंदबाजी करने का माद्दा है। वह लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बॉलिंग कर सकते हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 के राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 147.8 किमी/घंटा की गेंद फेंकी थी और मैच में सबसे तेज गेंद डालने का अवॉर्ड जीता। अच्छी गति से बॉलिंग करने के वाले खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए असेट होते हैं। वह नई गेंद से विकेट चटकाने में माहिर है और भारतीय टीम की ओर से कहर बरपा सकते हैं।

मावी को भारत की प्लेइंग इलेवन में शामिल करने की दूसरी वजह उनका टी20 क्रिकेट का अनुभव बन सकता है। उन्होंने चार आईपीएल सीजन खेले हैं और  31.4 की औसत से 30 विकेट चटकाए हैं। हालांकि, उनका इकॉनमी रेट 8.71 का रहा, जो थोड़ा ज्यादा है, लेकिन वक्त के साथ बेहतर हो सकता है। मावी को घरेलू स्तर पर टी20 क्रिकेट खेलने का भी काफी अनुभव है। उनका घरेलू टी20 में प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड है। उन्होंने 46 मैचों में 27.86 की औसत से 46 विकेट लिए हैं। 

कहा जा रहा है कि एशिया कप और टी20 विश्व कप 2022 में कामयाबी नहीं मिलने के कारण और वर्कलोड को देखते हुए भारतीय टीम मैनेजमेंट तीनों प्रारूपों के लिए अलग-अलग खिलाड़ियों को आजमा सकता है। टी20 विश्व कप 2024 के लिए अभी से तेज गेंदबाजों पर नजर रखी जाएगी और ऐसे में मावी को आगामी सीरीज में परखा जा सकता है। टीम इंडिया को अर्शदीप सिंह के रूप में एक भरोसेमंद तेज गेंदबाज मिला है जबकि उमरान मलिक अब तक सबसे छोटे प्रारूप में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके है। दीपक चाहर चोटों से जूझते रहे हैं और भुवनेश्वर कुमार अब पहले जैसे प्रभावी गेंदबाज नहीं रहे। इस बीच मावी को खुद को साबित करने का मौका दिया जा सकता है।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *