September 23, 2024

बस 88 दिन और, दौड़ने लगेगी दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल, खास होगा साउथ स्टेशन

0

 मेरठ

दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के संचालन के लिए अब गिनती के दिन रह गए हैं। एनसीआरटीसी ने दावा किया है कि बस 88 दिनों के अंदर रैपिड रेल के पहले चरण का संचालन शुरू हो जाएगा। मेरठ में साल के अंत तक रैपिड पहुंच जाएगी। रैपिड के संचालन के लिए परतापुर तिराहे से मोहिउद्दीनपुर के बीच डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के ऊपर 22 मीटर का पुल रख दिया गया है। 

नववर्ष पर एनसीआरटीसी ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल प्रोजेक्ट को लेकर वीडियो जारी किया है। वीडियो में बताया गया है कि रैपिड रेल का संचालन 2023 में प्रारंभ होने वाला है। साहिबाबाद से दुहाई तक 17 किमी का ट्रैक, चार स्टेशन बनकर तैयार हो चुके हैं। इसे फाइनल टच दिया जा रहा है। 88 दिनों के अंदर रैपिड रेल का संचालन प्रारंभ करने का लक्ष्य है। इसके बाद दुहाई से मेरठ में शताब्दीनगर तक रैपिड चलाने का लक्ष्य होगा। इसी प्रक्रिया के तहत मेरठ साउथ (परतापुर तिराहा) और मोहिउद्दीनपुर के बीच आरआरटीएस कॉरिडोर पर लगभग 22 मीटर की ऊंचाई पर दिल्ली-मेरठ रोड के ऊपर से गुज़र रहे ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के ऊपर पुल रखा गया है। रैपिड रेल ने दिल्ली-मेरठ रोड, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर को सफलतापूर्वक क्रॉस कर लिया है। मोदीनगर की सीमा पार करने के बाद, मेरठ साउथ स्टेशन से थोड़ा पहले ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर, दिल्ली-मेरठ रोड को क्रॉस कर रही है। इस कॉरिडोर से मालगाड़ियां गुजरेंगी। सबसे नीचे दिल्ली-मेरठ रोड, उसके ऊपर ईडीएफसी और उसके ऊपर रैपिड रेल कॉरिडोर होगा।
 
34 मीटर के दो पिलर के बीच रखा गया पुल
82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर में मोहिउद्दीनपुर के पास एकमात्र ऐसा स्थान होगा, जहां एक व्यस्ततम सड़क मार्ग के ऊपर से मालगाड़ियां गुजरेंगी और फिर उसके ऊपर से रैपिड रेल के एक साथ गुजरने का नज़ारा दिखाई देगा। ईडीएफसी को पार करने के लिए रैपिड रेल के पिलर्स की ऊंचाई भी बढ़ाई गई है। ईडीएफसी के दोनों ओर दो पिलर्स बनाकर पुल को स्थापित किया है। इन दोनों पिलर्स के बीच 34 मीटर की दूरी है।

खास होगा मेरठ साउथ स्टेशन
रैपिड रेल मेरठ साउथ स्टेशन मेरठ के लोगों के लिए खास होगा, चूंकि यहीं से मेरठ शहर वासियों के लिए मेरठ मेट्रो का संचालन होगा। मेरठ साउथ स्टेशन के बाद मेरठ में मेट्रो के परतापुर, रिठानी, शताब्दी नगर, ब्रहमपुरी, मेरठ सेंट्रल, भैंसाली, बेगमपुल, एमईएस कॉलोनी, डोरली, मेरठ नॉर्थ मोदीपुरम और मोदीपुरम डिपो स्टेशन होंगे, जबकि मेरठ साउथ के बाद शताब्दीनगर, बेगमपुल और मोदीपुरम रैपिड के स्टेशन होंगे। 
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *