September 23, 2024

नए मामलों की जीनोम सिक्वेंसिंग पर सरकार करेगी फोकस, जानिए CM योगी ने क्या दिए निर्देश

0

 लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विभिन्न देशों में मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग को राज्य में कोविड की बदलती स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने का निर्देश दिया है। वहीं दूसरी ओर राज्य की राजधानी में स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा है कि नए साल के उत्सव में बड़ी संख्या में लोगों के शामिल होने के मद्देनजर कोविड-19 के नमूने लिए जाएंगे। हालांकि राहत की बात ये है कि लखनऊ में कोई नया कोविड मामला सामने नहीं आया, जबकि तीन सक्रिय कोविड मरीज ठीक हो रहे हैं।

सैंपलिंग को बढ़ा रही सरकार
लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल ने कहा, "हम कोविड सैंपलिंग बढ़ा रहे हैं, और ऑफिस जाने वाले, ड्राइवर और दुकानदार जो अक्सर सार्वजनिक स्थानों पर जाते हैं, वे हमारा लक्ष्य होंगे। मरीजों से इनसे लिए गए सैंपल को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। अधिकारियों ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से राज्य की राजधानी में प्रतिदिन 900 से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है।''

कोरोना की समीक्षा करते हुए सीएम योगी ने कहा कि,  "उत्तर प्रदेश में स्थिति सामान्य है। राज्य में 49 सक्रिय मामले हैं और सकारात्मकता दर 0.01% है। दिसंबर में 9.6 लाख से ज्यादा सैंपल टेस्ट किए गए जिनमें 103 मामलों की पुष्टि हुई। जबकि पिछले 24 घंटे में विभिन्न प्रयोगशालाओं में 42 हजार सैंपल टेस्ट किए गए हैं। फिर भी लोगों और स्वास्थ्य तंत्र को सतर्क और सावधान रहना चाहिए। दिसंबर में हुई मॉक ड्रिल के दौरान अस्पतालों में पाई गई कमियों को तत्काल दूर किया जाए। महामारी के दौरान विभिन्न अस्पतालों में राज्य सरकार द्वारा स्थापित गहन देखभाल इकाइयों (आईसीयू) को क्रियाशील रखा जाना चाहिए। सभी आईसीयू में एनेस्थेटिस्ट, विशेषज्ञ डॉक्टर और तकनीशियन उपलब्ध होने चाहिए। अस्पतालों में लगे ऑक्सीजन प्लांट पर तीन टेक्नीशियन तैनात किए जाएं।'' सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि स्वास्थ्य या चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा संचालित सभी अस्पतालों में विशेषज्ञ डॉक्टरों की पदस्थापना, चिकित्सा उपकरणों की कार्यप्रणाली, पैरामेडिकल स्टाफ की उपलब्धता की गहन जांच करनी चाहिए। अस्पतालों में स्टाफ, उपकरण या दवा की कमी नहीं होनी चाहिए। योगी ने कहा कि अस्पतालों में काम करने की जांच के लिए मॉक ड्रिल की जानी चाहिए।

नए वैरिएंट पर नजर रखने के निर्देश
उन्होंने आगे कहा कि कोविड-19 के नए वैरिएंट पर लगातार नजर रखी जानी चाहिए। नए मामलों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग की जाए और सैंपल की रोजाना जांच बढ़ाई जाए। उन्होंने कहा कि गंभीर या लाइलाज बीमारी से पीड़ित और बुजुर्गों को सावधानी बरतनी चाहिए। आने वाले दिनों में नए कोविड मामलों में वृद्धि की संभावना है। ऐसे में हमें सतर्क रहना होगा। सीएम योगी ने कहा है कि यह घबराने का नहीं बल्कि सतर्क और सावधान रहने का समय है। बीमारी के प्रसार की जांच के लिए कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाना चाहिए। सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम को सक्रिय किया जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *