September 23, 2024

सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा रोपड़ी परवाही वनस्पति शास्त्र विभाग का शैक्षणिक भ्रमण

0

 अमरपाटन
  शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय अमरपाटन के वनस्पति शास्त्र विभाग द्वारा बी.एस सी. स्नातक का शैक्षणिक भ्रमण सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा रोपड़ी परवाही अमरपाटन में किया गया।  यह भ्रमण वर्ल्ड बैंक की परियोजना तथा मध्य प्रदेश के उच्च शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन के अंतर्गत किया गया। महाविद्यालय के प्राचार्य तथा आईक्यूएसी  के प्रभारी व वर्ल्ड बैंक प्रभारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर छात्रों को भ्रमण के लिए  रवाना किया गया। भ्रमण में बी.एस सी. के 50 छात्र छात्राएं व इनके सहयोग के लिए डॉक्टर त्रिपुरान्तक शर्मा, डॉ. बलरामदास, सतीश विश्वकर्मा, आरती पटेल ,पंकज पाण्डेय साथ रहे। छात्र छात्राएं सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा रोपड़ी परसवाही अमरपाटन में पहुंचकर सर्वप्रथम पॉलीहाउस देखा। वहां के प्रभारी  पंकज सिंह के द्वारा पाली हाउस में किस प्रकार पौधों की देख रेख की जाती है इसके बारे में विस्तृत जानकारी छात्रों  को प्रदान की।

इसके बाद ग्रीन हाउस की भी जानकारी दी गई। शमशेर बहादुर सिंह जो रोपणी सहायक है इनके द्वारा जैविक खाद कैसे तैयार की जाती है इसकी विस्तृत जानकारी प्रदान की और जैविक खाद तथा वर्मीकंपोस्ट बच्चों को दिखाया। राम लखन पटेल के द्वारा वहां  रोपणी में तैयार पौधों वा नर्सरी की विस्तृत जानकारी दी, साथ ही औषधीय  पौधे की नर्सरी कैसे तैयार की जाती है यह भी बताया। छात्र छात्राओं ने गुलबकावली सोम बल्ली, आवला, हर्रा, बहेड़ा, पारसपीपल व विभिन्न प्रकार के सौंदर्य प्रधान प्रजातियो को देखा।

           डॉक्टर त्रिपुरान्तक शर्मा द्वारा छात्र-छात्राओं को पौधों की देखरेख है व  उनमें होने वाली विभिन्न प्रकार के होने वाले रोगों के बारे में बताया। सतीश विश्वकर्मा द्वारा रोपड़ी में उपलब्ध कई पौधों जैसे-पुत्रजीवा, चिरौंजी, बादाम, आदि पौधो की जानकारी प्रदान की। साथ ही बताया कि इस प्रकार के भ्रमण से बच्चों को अधिक से अधिक जानकारी तथा तथा ज्ञानवर्धक होता है अंत में वहां के प्रभारी पंकज सिंह के द्वारा बच्चों की उज्जवल भविष्य की कामना करते हुए पुनः आने का आग्रह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *