September 23, 2024

Tata की कारों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, Maruti को लगा तगड़ा झटका

0

  नई दिल्ली

साल 2020 के खत्म होने के साथ ही बीते दिसंबर महीने में हुइ वाहनों के बिक्री के आंकड़ें सामने आने शुरू हो गए हैं. बीता दिसंबर महीना मारुति सुजुकी के लिए कुछ ख़ास सफलतादायक नहीं रहा और कंपनी की बिक्री में पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 9.9% की गिरावट देखने को मिली है. वहीं टाटा मोटर्स के लिए ये महीना फायदेमंद साबित हुआ और टाटा की कारों की बिक्री में 10% का इजाफा देखने को मिला है.

क्या कहते हैं बिक्री के आंकड़ें:

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने अपने बयान में कहा कि, कंपनी ने बीते दिसंबर महीने में कुल 1,39,347 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में बेचे गए कुल 1,53,149 यूनिट्स वाहनों के मुकाबले 9.9% कम रही. इसके अलावा कुल घरेलू बिक्री में भी 10.2% की गिरावट देखी गई है, जो कि पिछले साल के इसी महीने के 1,30,869 यूनिट्स की तुलना में 1,17,551 यूनिट्स ही रही.

ये तो रहें ईयर-ऑन-ईयर (Y-o-Y) बिक्री के आंकड़ें, मासिक बिक्री में भी कंपनी को झटका लगा है. पिछले नवंबर महीने में कंपनी ने कुल 1,59,044 यूनिट्स की बिक्री की थी, जो कि इस दिसंबर महीने के मुकाबले 14.1% ज्यादा है. वहीं कंपनी का कहना है कि, इलेक्ट्रॉनिक कंपोनेंट्स की कमी का प्रभाव वाहनों के प्रोडक्शन पर पड़ा है, ख़ासकर घरेलू मॉडलों पर इसका गहरा असर पड़ा है. इसिलिए वाहनों की बिक्री में गिरावट देखी गई है.

छोटी-सस्ती कारों को नहीं मिले खरीदार:

कंपनी द्वारा जारी की गई प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार बीते दिसंबर महीने में छोटी, किफायती और मिनी कारों की बिक्री काफी कम हुई है, जिसमें अल्टो और एस-प्रेसो जैसे मॉडल आते हैं. इस सेग्मेंट में कंपनी ने कुल 9,765 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में कुल 16,320 यूनिट्स थें. वहीं यूटिलिटी सेग्मेंट में आने वाले वाहन जैसे ब्रेज़ा, अर्टिगा, एक्सएल6, ग्रैंड विटारा इत्यादि की बिक्री बेहतर रही है. यूटिलिटी सेग्मेंट में कंपनी ने कुल 33,008 यूनिट्स वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में 26,982 यूनिट्स थें.

Tata Motors ने पकड़ी रफ्तार:

टाटा मोटर्स ने बीते साल अपने व्हीकल लाइन-अप को तेजी से अपडेट किया है. कंपनी ने सीएनजी के साथ ही इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में भी कई नए मॉडल पेश किए हैं, जिसका नतीजा ये रहा कि कंपनी की बिक्री लगातार बढ़ती गई है. बीते दिसंबर महीने में टाटा मोटर्स ने घरेलू बाजार में कुल 72,997 यूनिट्स वाहनों (पैसेंजर+कमर्शियल) की बिक्री की है जो कि पिछले साल के इसी महीने में बेचे गए 66,307 यूनिट्स के मुकाबले 10 प्रतिशत ज्यादा है.

टाटा मोटर्स ने अपने बयान में कहा है कि, पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में कंपनी ने घरेलू बाजार में कुल 40,407 यूनिट्स पैसेंजर वाहनों (इलेक्ट्रिक वाहन भी शामिल) की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने के 35,462 यूनिट्स के मुकाबले 13.9% ज्यादा रही.

टाटा की इलेक्ट्रिक कारों ने मचाई धूम:

टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में जबरदस्त परफॉर्म कर रही है. हाल ही में कंपनी ने बाजार में अपनी सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार के तौर पर Tiago EV को पेश किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 8.50 लाख रुपये तय की गई है. इसके पूर्व कंपनी टिगोर ईवी, नेक्सॉन ईवी जैसे मॉडलों की बिक्री भी करती रही है. बीते दिसंबर महीने में कंपनी के इलेक्ट्रिक पोर्टफोलियो ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 64.2% का इजाफा दर्ज किया है. बीते दिसंबर महीने में कंपनी ने कुल 3,868 यूनिट्स इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री की है जो कि पिछले साल के दिसंबर महीने में महज 2,355 यूनिट्स थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *