September 23, 2024

राजधानी के 52 हजार बच्चों के आधार कार्ड का बायोमेट्रिक अपडेट नहीं, आधार सस्पेंड होने की आशंका

0

भोपाल

52 हजार बच्चों के आधार कार्ड में बायोमेट्रिक अपडेट नहीं होने से उनके आधार सस्पेंड होने की आशंका है। दरअसल, ऐसे बच्चों और किशोरों के आधार का बायोमेट्रिक डाटा अपडेट होना जरूरी है, जिनके आधार कार्ड 5 साल और 15 साल की उम्र पूरी होने के पहले बने थे, लेकिन ऐसा नहीं होने से उनके बायोमेट्रिक अपडेट नहीं होने की वजह से आधार कार्ड सस्पेंड हो सकते हैं। लगातार पैरेंट्स को मैसेज अलर्ट भेजे जाने के बाद भी अपडेशन का काम नहीं कराया जा रहा है। ऐसे में प्रशासन लगातार आधार कार्ड बनवाने और अपडेशन कराने के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए विशेष शिविर लगा रहा है।

बायोमेट्रिक डाटा अपेडट करना हुआ जरूरी
राजधानी में हजारों बच्चों के बायोमेट्रिक डाटा यानी फिंगरप्रिंट और रेटिना (आईरिस) अपडेट कराना अनिवार्य किया गया है। प्राधिकरण द्वारा इनके पेरेंट्स को लगातार एसएमएस अलर्ट भेजा गया। इसके बावजूद इनके आधार का बायोमेट्रिक डाटा अब तक अपडेट नहीं हो सका। इधर, बीते दिनों अवकाश के कारण आधार सेवा केंद्रों पर अपडेशन के लिए भीड़ देखी गई।

अपडेशन में देरी की यह एक खास वजह
अफसरों के अनुसार बीते दो साल कोविड से बने हालातों के कारण ज्यादातर पेरेंट्स बच्चों को लेकर सेंटर पर नहीं पहुंच सके। इस वजह से इनका डाटा अपडेट नहीं हो सका। इसके अलावा पहले सार्वजनिक स्थान जैसे स्कूल, अस्पताल सहित अन्य स्थानों पर आधार कार्ड बनाने के शिविर लगाए जाते थे। ऐसे में अब आधार कार्ड अपडेट कराने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है। जिला प्रशासन इस संबंध में अवकाश के दिनों में अलग-अलग स्थानों पर विशेष शिविर लगाने की योजना बनाई जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *